Saturday , May 18 2024

बिहार : ठंड के कारण बिहार के 13 जिलों में आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद हुए

कहीं स्कूल में बच्चे बीमार पड़ रहे हैं तो कई जिलों में अचानक ठंड लगने से मौत की भी खबरें आ रही हैं। ऐसे में पटना के डीएम ने स्कूल बंद करने को लेकर शुक्रवार को आदेश जारी किया। इसके साथ ही कई अन्य जिलों ने भी उसी तरह का आदेश जारी कर दिया है। कई जिलों के जिलाधिकारी ठंड की हालत और बीमारी-मौत की खबर जानकार भी निश्चिंत बैठे हैं। बच्चों के अभिभावक ठंड में स्कूल भेजने से डर रहे हैं। ऐसे में यहां देखें अपडेट कि किस जिले में स्कूल बंद होने या नहीं होने को लेकर क्या आदेश लागू हो रहा है और कब तक?

पहले जानें उन जिलों का हाल, जहां आ गया आदेश

पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, सारण, सीवान, वैशाली, मुंगेर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा और मधुबनी जिले में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हो गया है। पटना, दरभंगा, सीवान, नालंदा और मुंगेर में आठवीं कक्षा तक स्कूल में पढ़ाई 13 जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इन जिलों में ऊपर की बाकी कक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक चलेंगी। गया और वैशाली में भी 16 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश आ गया है। इन दोनों जिलों में ऊपर की बाकी कक्षाओं को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलाने का आदेश आया है। पश्चिम चंपारण में भी 13 जनवरी से 16 जनवरी तक के लिए आदेश जारी हो गया है। आठवीं कक्षा तक स्कूल बंदी का आदेश प्रभावी होगा। शेष कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक चलाई जा सकेंगी। मुजफ्फरपुर और गोपालगंज जिले में भी इसी तरह का आदेश आया है। दोनों जिलों में 16 जनवरी तक के लिए आदेश आया है। नौवीं कक्षा और उससे ऊपर वालों का स्कूल सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े तीन बजे तक संचालित होगा। मधुबनी के जिलाधिकारी की ओर से पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ है। छठी से आठवीं तक के स्कूल सुबह दस बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक संचालित करने का आदेश है। शिक्षकों को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रहने का आदेश है। जिला शिक्षा पदाधिकारी का कॉल रिसीव नहीं हुआ। सारण जिले में भी 16 तारीख तक के लिए आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों को बंद करने का आदेश आ गया है। ऊपर की कक्षाएं सुबह 10 बजे से साढ़े तीन बजे तक ही संचालित होंगी। समस्तीपुर में भी आठवीं तक के लिए स्कूल बंद करने का आदेश जारी हो गया। 16 जनवरी तक यह बंद प्रभावी रहेगा। नौवीं और उससे ऊपर की कक्षाएं सुबह 10 बजे से चार बजे के बीच चलेंगी।

कई जिलों के डीएम पर असर नहीं, डीईओ निश्चिंत

मधेपुरा में डीएम विजय प्रकाश मीणा ने कॉल नहीं उठाया। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुंदन सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से संपर्क करने कहा, हालांकि फिर डीईओ का कॉल भी नहीं रिसीव हुआ। कैमूर के जिलाधिकारी सावन कुमार ने अभी स्कूल बंद किए जाने को लेकर नया कोई आदेश नहीं जारी करने की जानकारी दी। कैमूर के डीईओ सुमन शर्मा का कॉल रिसीव नहीं हुआ। रोहतास के जिलाधिकारी नवीन कुमार से इस सवाल को लेकर कॉल किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी धर्मवीर कुमार ने कहा कि नए किसी आदेश की जानकारी नहीं है।

Check Also

एयर इंडिया का विमान टेकऑफ के दौरान हादसे का हुआ शिकार

गुरुवार यानी कल 16 मई को दिल्ली जाने वाले एयर इंडिया के एक विमान की …