Thursday , May 9 2024

शेयर बाजार: सेंसेक्स 200 और निफ्टी 70 अंक चढ़कर खुले हैं।

गुरुवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया था। इस फैसले का असर आज शेयर बाजार में देखने को मिला है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। इसके अलावा शेयर बाजार में लगातार विदेशी फंड प्रवाह ने भी शेयरों में तेजी को बढ़ावा दिया। आज शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 339.36 अंक उछलकर 70,853.56 अंक पर पहुंच गया, जो इसका अब तक का उच्चतम स्तर है। निफ्टी 115.45 अंक चढ़कर 21,298.15 के रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, सन फार्मा, टाटा मोटर्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। नेस्ले, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के स्टॉक लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 3,570.07 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.55 प्रतिशत चढ़कर 77.03 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अनुसंधान) प्रशांत तापसे ने कहा

वॉल स्ट्रीट में शुरुआती क्रिसमस का अनुभव हो रहा है क्योंकि फेड ने 2024 में ब्याज दर नीति को आसान बनाने का संकेत दिया है। निफ्टी 20,500-21,500 की ट्रेडिंग रेंज के साथ अज्ञात क्षेत्र में बढ़ने के लिए तैयार है।

सपाट हुआ रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.30 पर खुला। सुबह के कारोबार में यह 83.32 और 83.29 के सीमित दायरे में रहा।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …