Monday , May 6 2024

शाहजहांपुर: शहीद रोशन सिंह की प्रपौत्री ने जेंडर चेंज कराकर सरिता से बनी शरद!

शाहजहांपुर: काकोरी कांड के अमर नायक ठाकुर रोशन सिंह के प्रपौत्री सरिता चौहान बीते दिनों लिंग बदलवाकर लड़की से लड़का बन गई। जेंडर चेंज करने के बाद सरिता ने अपना नाम शरद रख लिया। शरद सिंह गुरुवार को दूल्हा बनेंगे। वह अपनी महिला मित्र सविता चौहान के साथ सात फेरे लेंगे। काकोरी कांड के अमर नायक ठाकुर रोशन सिंह के प्रपौत्र शरद दोनों पैरों से दिव्यांग हैं।

महिला मित्र सविता से विवाह करने जा रहे हैं शरद सिंह
उनका जन्म लड़की के रूप में हुआ और नाम सरिता सिंह था लेकिन शारीरिक व मानसिक रूप से पुरुषों जैसे गुणों के चलते वह महिला होने में बहुत असहज महसूस करते थे। उनका व्यवहार भी पुरुषों जैसा था। 2020 में ददरौल ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सतवां में सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्ति हुई। इसके बाद उन्होंने जेंडर बदलने के लिए आवेदन किया। आवेदन को स्वीकृति मिलने के बाद उन्होंने लिंग परिवर्तन कराया। थेरेपी आदि से उनके चेहरे पर दाढ़ी- मूंछें आ गईं। प्रशासन ने उन्हें पुरुष होने का प्रमाणपत्र भी दे दिया। अब वह महिला मित्र सविता से विवाह करने जा रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने सविता से सगाई की थी। गुरुवार को उनका विवाह होगा।

पक्का इरादा कर लिंग परिवर्तन कराया
शरद सिंह (तब सरिता सिंह) ने बीएड करने के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर 2020 में बेसिक शिक्षा परिषद में सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी पाई थी। उन्हें भावलखेड़ा के एक विद्यालय में तैनाती मिली। इसके बाद निगोही रोड पर किराये का मकान लेकर रहने लगीं। उनका हेयर स्टाइल से लेकर पहनावा भी पुरुषों की तरह है। नौकरी मिलने के बाद सरिता ने अपना जेंडर बदलवाने का इरादा पक्का किया। उन्होंने बताया कि जेंडर बदलवाने का फैसला उनके लिए आसान नहीं था। परिवार के बाकी सदस्य का साथ मिला, लेकिन शुरुआत में उनकी मां फैसले के विरोध में थीं। बाद में उन्होंने भी साथ दिया।

प्रशासन की अनुमति के बाद सर्विस बुक में बदला था जेंडर
शरद सिंह ने बताया कि जेंडर बदलवाने से पहले उन्होंने काउंसलिंग का सहारा लिया। राजकीय मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग में काउंसलिंग के बाद लखनऊ में हार्मोनल थेरेपी से उनके शरीर में परिवर्तन आ गए। इस प्रक्रिया के बाद उन्होंने साल 2021 में विशेषज्ञ चिकित्सकों से सर्जरी करवाई। ऑपरेशन के बाद सरिता उर्फ शरद की दाढ़ी-मूंछ भी आ गईं है। उन्होंने अपना जेंडर बदलवाने के लिए बीएसए कार्यालय में पत्राचार किया। प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद उनकी सर्विस बुक में जेंडर बदल दिया गया है।

डीएम उमेश प्रताप सिंह ने शरद को दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं दी
सविता पीलीभीत जिले के बीसलपुर के गांव दुवाह की रहने वाली हैं। बुधवार को डीएम उमेश प्रताप सिंह ने शरद को दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं देते हुए एक अत्याधुनिक मोटराइज्ड व्हीलचेयर भेंट की।

Check Also

बिहार: बाबा गरीब नाथ मंदिर में आपस में भिड़े दो श्रद्धालु

बाबा गरीब नाथ मंदिर के प्रशासक सह प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया कि …