Saturday , May 18 2024

इन फेस मास्क को करें स्किन केयर रूटीन मे शामिल

रोजाना एक सेब खाने से आप लंबे समय तक स्वस्थ बने र सकते हैं, ये तो आप सबने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप सेब के ब्यूटी बेनिफिट्स से वाकिफ हैं? ठंड में चलने वाली सर्द हवाएं चेहरे का निखार छीन लेती हैं। दूसरा इस मौसम में पानी इनटेक भी थोड़ा कम हो जाता है, जो चेहरे के निखार को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आपको स्किन केयर पर थोड़ा एक्स्ट्रा ध्यान देने की जरूरत होती है। फलों को खाने के तो फायदे होते ही हैं, लेकिन कुछ फलों को लगाने से भी स्किन की चमक बढ़ती है, जिसमें से एक है सेब। इससे बने फेस पैक को लगाकर आप पा सकती हैं नेचुरल ग्लो। आइए जानते हैं एप्पल फेस मास्क बनाने और लगाने का तरीका।

सेब से बनने वाले फेस मास्क

डल स्किन के लिए फेस पैक

सामग्री– दूध, सेब, ओटमील पाउडर सेब को पीसकर इसकी स्मूद प्यूरी बना लें। – दूध और ओटमील पाउडर डालकर सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। – फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और 20 मिनट तक लगाए रखें। – फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

ग्लोइंग त्वचा के लिए फेस पैक

सामग्री– सेब, शहद, दालचीनी ऐसे करें तैयार – सेब को पीस लें। इसे एक बाउल में निकाल लें। – इसमें थोड़ी सी शहद और 2 चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं और सारी चीज़ों को मिक्स कर लें। – इससे चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों की स्क्रबिंग करें। – 15 मिनट तक लगाकर रखें। – इसे हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

डीप क्लीन के लिए फेस मास्क

सामग्री– सेब, दही, नींबू का रस ऐसे करें तैयार  – सेब को मिक्सी में पीसकर इसकी प्यूरी बना लें। – इस प्यूरी में दही और नींबू का रस डालकर सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। – इस फेस पैक को चेहरे के अलावा गर्दन पर भी अप्लाई कर सकते हैं। – लगभग 15-20 मिनट तक लगाकर रखें। – फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Check Also

आपके हाई बीपी को कंट्रोल में रखेंगी ये जड़ी-बूटियां

ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, इन …