Saturday , May 18 2024

23 नवंबर को एक मंडप में होगी 428 जोड़ों की शादी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हाथरस में 23 नवंबर को सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है। जिले को 428 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य को निकाय वार व ब्लॉक वार बांट दिया गया है।
इस बार सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आवेदन प्रकिया को ऑनलाइन किया गया है। आवेदनकर्ताओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्मय से आवेदन करना होगा। इसके बाद नगर निकायों व खंड विकास अधिकारी कार्यालय से सत्यापन रिपोर्ट लगाई जाएगी। समाज कल्याण विभाग की ओर से जिला पंचायत हाथरस को 27 जोड़े, ब्लॉक सदर को 52, ब्लॉक सासनी को 50, ब्लॉक मुरसान को 53, ब्लॉक सिकंदराराऊ को 51, ब्लॉक हसायन को 55, ब्लॉक सादाबाद को 44 तथा ब्लॉक सहपऊ को 42 जोड़ों का लक्ष्य दिया गया है। वहीं नगर पालिका हाथरस को 15, नगर पालिका सिकंदराराऊ को 17, नगर पंचायत सासनी को 2, नगर पंचायत मुरसान को 2, नगर पंचायत हसायन को 3, नगर पंचायत सादाबाद को 6, नगर पंचायत सहपऊ को 2, नगर पंचायत मेंडू को 2 तथा नगर पंचायत पुरदिलनगर को 5 जोड़ों का लक्ष्य दिया गया है।

लक्ष्य मिलने के साथ ही निकाय तथा ब्लॉक अपने अपने लक्ष्य को जुटाने में लग गए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी सरिता सिंह ने बताया है कि ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए तक है, वे इस योजना के लिए पात्र हैं। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह कराने के इच्छुक व्यक्ति आधार ऑथेंटिकेशन कराते हुए cmsvy.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के समय कन्या का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, वर का आधार कार्ड, आयु सम्बन्धी प्रमाण पत्र, कन्या के पिता अथवा अभिभावक का आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज अपलोड करने होंगे। विवाह के लिए निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, स्वयं दिव्यांग कन्या को प्राथमिकता दी जाएगी। सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थी को गृहस्थी संचालन के लिए 35 हजार रूपए की आर्थिक सहायता तथा 10 हजार रूपए की उपहार सामग्री दी जाएगी।

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …