Saturday , May 18 2024

देहरादून: परेड ग्राउंड में 12 चरणों में धीरे-धीरे जलेगा रावण

इंदिरा नगर कॉलोनी ग्राउंड में 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले फूंका जाएगा। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर प्रस्तुति दी जाएगी। शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल पटेलनगर में 51 फीट ऊंचे रावण के पुतला जलाया जाएगा। कार्यक्रम में गायक अपने भजनों की प्रस्तुति देंगे।
राजधानी दून में विजयदशमी का पर्व आज धूमधाम से मनाया जाएगा। शहर में विभिन्न स्थानों पर रावण का पुतला दहन होगा। परेड ग्राउंड में सबसे ऊंचे 131 फीट के रावण का पुतला दहन होगा। परेड ग्राउंड में 131 फीट ऊंचे रावण के साथ ही कुंभकर्ण, मेघनाथ का पुतला दहन होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बटन दबाकर रावण के पुतले का दहन करेंगे।
यहां 12 चरणों में धीरे-धीरे रावण जलेगा। विजयदशमी पर घरों में भी पूजा की जाएगी। इंदिरा नगर कॉलोनी ग्राउंड में 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले फूंका जाएगा। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर प्रस्तुति दी जाएगी। शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल पटेलनगर में 51 फीट ऊंचे रावण के पुतला जलाया जाएगा। कार्यक्रम में गायक अपने भजनों की प्रस्तुति देंगे।
ये है रावण के पुतला दहन का मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य डॉ. आचार्य सुशांत राज ने बताया, हिंदू धर्म में दशहरा पर्व का विशेष महत्व है। इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था। रावण दहन के साथ-साथ इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाता है। बताया, हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्तूबर को शाम पांच बजकर 44 मिनट पर होगी और 24 अक्तूबर को दोपहर तीन बजकर 14 मिनट पर दशमी तिथि का समापन होगा। परेड मैदान में शाम छह बजकर पांच मिनट पर पुतला दहन किया जाएगा।

Check Also

सीएम धामी ने की अहम बैठक, फिर यमुनोत्री में यात्रा का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर पहुंचे

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं की समीक्षा …