Friday , May 17 2024

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान ने एक और बड़ा उलटफेर कर डाला है। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में अफगानिस्तान के लड़ाकों ने इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने लाजवाब खेल दिखाते हुए पाकिस्तान को 8 विकेट से हार का स्वाद चखाया। पाकिस्तान से मिले 283 रन के लक्ष्य को अफगानी बल्लेबाजों ने हंसते-खेलते हुए महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। वनडे क्रिकेट में अफगानिस्तान ने पहली बार पाकिस्तान को पटखनी दी है।

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास पाकिस्तान से मिले 283 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने जोरदार शुरुआत दी। दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी निभाई। गुरबाज ने 53 गेंदों पर 65 रन की तेज तर्रार पारी खेली, जबकि इब्राहिम ने 87 रन की शानदार पारी खेली। गुरबाज के पवेलियन लौटने के बाद इब्राहिम ने दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह के साथ मिलकर 60 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि, जादरान अपना शतक पूरा नहीं कर सके और 87 रन बनाने के बाद हसन अली का शिकार बने। इसके बाद रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की अटूट पार्टनरशिप निभाते हुए अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

बाबर आजम ने जमाया रंग टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और इमाम उल हक महज 17 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, इसके बाद कप्तान बाबर आजम ने अब्दुल शफीक के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। शफीक 58 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, बाबर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 74 रन की शानदार पारी खेली।

आखिरी के ओवर्स में शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने बल्ले से रंग जमाया, जिसके चलते पाकिस्तान की टीम 7 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 282 रन लगाने में सफल रही। इफ्तिखार ने 27 गेंदों पर 40 रन जड़े, तो शादाब ने भी 40 रन का योगदान दिया। इस हार के साथ ही पाकिस्तान की राह वर्ल्ड कप 2023 में बेहद मुश्किल हो गई है।

Check Also

1 जुलाई को भारतीय टीम को मिल जाएगा नया कोच

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने अमेरिका में …