Sunday , May 5 2024

महीने में दो बार पीरियड्स बन सकते हैं चिंता की वजह

हेल्दी पीरियड्स आपकी हेल्दी सेहत का संकेत होता है लेकिन अगर आपके पीरियड्स महीने में दो बार हो तो यह चिंता का कारण बन सकता है। बदलती लाइफस्टाइल इसका सबसे बड़ा कारण है। हालांकि यह कई बार आपकी शॉर्ट पीरियड साइकिल के कारण भी हो सकता है। जानें और क्या कारण हो सकते हैं महीने में दो बार पीरियड्स होने के। रेगुलर पीरियड्स हर 24-35 दिन के बीच आते हैं। इसलिए अगर आपकी साइकिल 24 दिनों की है, तो हो सकता कि इस वजह से आपको एक महीने में दो बार पीरियड्स आ जाएं। इस स्थिति में यह चिंता की बात नहीं है। लेकिन अगर आपकी साइकिल ऐसी नहीं है और फिर भी आपके पीरियड्स महीने में दो बार आ रहे हैं, तो यह चिंता की बात हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी क्या वजहें हो सकती हैं। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन आपके पीरियड्स को रेगुलेट करते हैं। इनके बैलेंस में बदलाव आने से पीरियड्स साइकिल में भी बदलाव होते हैं। इस वजह से आपके पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं। हार्मोन इम्बैलेंस की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे- लाइफस्टाइल में बदलाव, बर्थ कंट्रोल पिल्स, स्ट्रेस आदि। इन कारणों से हुए हार्मोन में बदलाव महीने में दो बार पीरियड्स आने की सबसे बड़ी वजह है।         

थायरॉइड- थायरॉइड ग्लैंड में तकलीफ होने के कारण भी पीरियड्स महीने में दो बार आ सकते हैं। थायरॉइड ग्लैंड के हार्मोन्स बनाने में बदलाव आने से पीरियड्स साइकिल में बदलाव आते हैं। जिन महिलओं को थायरॉइड की बीमारी होती है, उन्हें अक्सर अनियमीत पीरियड्स आते हैं। इसलिए यह आपके लिए एक संकेत हो सकता है कि आपको अपने थायरॉइड की जांच करवा लेनी चाहिए।        

प्रीमेनोपॉज- यह मेनोपॉज आने से पहले की स्थिति होती है और अक्सर 40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं में होता है। इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं, जिस वजह से हो सकता है कि आपके पीरियड्स महीने में दो बार आ रहे हो। यह नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन फिर भी आप अपने डॉक्टर से मिलकर और कुछ बातों का ध्यान रख अपनी मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज कर सकती हैं।          

पीसीओएस– इसमें आपके यूट्रस में सिस्ट बन जाते हैं। इस वजह से आपके पीरियड्स इरेगुलर हो जाते हैं। इसमें आपके हार्मोन्स असंतुलित होते हैं। इस वजह से आपके पीरियड साइकिल पर असर होता है और यह वजह हो सकती है महीने में दो बार पीरियड्स होने की। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से मिलकर पीसीओएस की जांच करवा लें।        

स्ट्रेस- हमारी व्यस्त लाइफस्टाइल में स्ट्रेस होना बहुत आम बात हो गई है। इस वजह से आपके हार्मोन्स में भी बदलाव हो सकते हैं और इसके कारण भी आपके पीरियड्स महीने में दो बार हो सकते हैं। हालांकि इस वजह से सिर्फ एक या दो बार ही ऐसा होता है, लेकिन अगर यह बार-बार हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से मिलें।

Check Also

आंवले के जूस पीने से कई बीमारियां और समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla Benefits) आपके खाने का स्वाद बढ़ाने का साथ ही …