Sunday , June 23 2024

दाल चावल बच्चों की ग्रोथ के लिए लाभकारी- जाने कैसे

यूँ तो दाल चावल खाना किसको पसंद नहीं होता ? लगभग सभी को पसंद होता है। पर अपनी सेहत के बारे में सोचते हुआ हम दाल चावल को एवॉइड करते है। आज हम आपको बताने जा रहे है दाल चावल को खाने का ऐसा तरीका जिससे आपको अपना वजन कम करने में भी मिलेगी मदद। भारत के लगभग हर घर की रसोई में अधिकतर दाल चावल बनता है। दाल चावल रोजाना के खाने में सबसे लोकप्रिय है। स्वाद के लिहाज से दाल चावल लजीज होता है, तो वहीं सेहत के लिए भी दाल चावल को हेल्दी फूड में शामिल किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दाल चावल बच्चों की ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में बच्चों को दाल चावल खिलाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी दाल चावल खाने के कई सेहतमंद फायदे हैं। बच्चों के साथ ही दाल चावल बड़े लोगों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। दाल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर होता है। जो लोग वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं या वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें भी दाल चावल का सेवन करना चाहिए। बच्चों की ग्रोथ से लेकर बड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद दाल चावल इतना पौष्टिक कैसे होता है? दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए दाल खजाना होता है। दाल में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक और पोटैशियम पाया जाता है। शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी होते हैं। दाल में बहुत कम फैट होता है। खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर से भरपूर होती है। दाल को पचाना बहुत आसान होता है। साथ ही दाल खाने से देर तक पेट भरा महसूस होता है। भूख न लगने से अधिक कैलोरी लेने की फिक्र नहीं रहती और वजन नियंत्रित रहता है। चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व दाल की तरह की चावल में भी ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है। चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। चावल में न तो हानिकारक फैट होता है और न ही कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है। चावल एक बैलेंस डाइट होता है। वेट लॉस के लिए आप ब्राउन राइस भी खा सकते हैं। वेट लॉस के लिए दाल चावल का सेवन वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोग डाइट पर विशेष ध्यान रखते हैं। कई लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन दाल चावल का सही तरीके और समय पर सेवन करने से वजन कम हो सकता है। दाल चावल का कॉम्बो बहुत सेहतमंद होता है।
  • विशेषज्ञ के मुताबिक रात के खाने में अगर महीने भर सामान्य मात्रा में दाल-चावल का सेवन किया जाए तो आपको इसका असर दिखने लगेगा।
  • दाल चावल को खाते समय ध्यान रखें कि दाल को ज्यादा मात्रा में खाना है और चावल का सेवन कम मात्रा में करना है।
  • दाल-चावल के कॉम्बो में घी मिलाकर खाने से यह एक संतुलित आहार बन जाता है। घी से विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।

Check Also

स्कैल्प पर जमी डैंड्रफ की पपड़ी हटाने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार

डैंड्रफ सिर्फ बालों की खूबसूरती ही खराब नहीं करता बल्कि ये बालों की क्वॉलिटी पर …