Sunday , April 28 2024

हम आपको कमल ककड़ी से बनने वाली कुछ रेसिपी के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में-

कमल ककड़ी जिसे नादरू और कमल जड़ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जो तालाब में उगाई जाती है और इसका इस्तेमाल घरों में सब्जी से लेकर स्नैक्स के रूप में किया जाता है। कमल ककड़ी ना सिर्फ स्वाद में अच्छा है बल्कि इसे सेहत के लिए भी काफी फायदे हैं। कमल ककड़ी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। जो लोग भूखे रहकर वजन घटा रहे हैं वो कमल ककड़ी से बनी डिशेज का सेवन कर सकते हैं। हम इस लेख में कुछ स्पाइसी और चटाकेदार रेसिपी लेकर आए हैं जिसे खाने के बाद आपका पेट भी भरेगा और मोटापा बढ़ने का डर भी नहीं रहेगा।

चिली गार्लिक कमल ककड़ी

यह एक चाइनीज रेसिपी है। जिन लोगों को चाइनीज टेस्ट और फूड खाना पसंद है वो इस डिश को जरूर ट्राई करें। मिर्च और लहसुन के तीखेपन से तैयार इस डिश को दोपहर में लगने वाली भूख के लिए बना सकते हैं। इसमें मीठा स्वाद लाने के लिए आप शहद का भी उपयोग कर सकते हैं।

कमल ककड़ी चिप्स

कमल ककड़ी से बनाया हुआ यह चिप्स बारिश में चाय के साथ खाने के लिए बेस्ट है। कॉर्न फ्लोर में नमक, मिर्च और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसे तैयार किया जाता है। क्रिस्प और क्रंच के साथ यह एक परफेक्ट मानसून स्नैक्स हो सकता है।

कमल ककड़ी कबाब

मानसून में कबाब खाने का दिल करे तो फटाफट कमल ककड़ीको साफ करके कद्दू कस करें और मसालों के मिश्रण से झटपट बनाकर इसका मजा लें। आप इसे ग्रिल करके बनाने के साथ-साथ माइक्रोवेव में फटाफट बेक करके भी बना सकते हैं।

कमल ककड़ी सूप

कमल ककड़ी से सूप बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना है। इसके लिए बने हुए वेजिटेबल सूप में कमल ककड़ी को फ्राई करके या उबल कर ऐड करें थोड़ी देर पकाएं और गरमा गरम मजा लें।

कमल ककड़ी की सब्जी

पंजाबी और सिंधी घरों में कमल ककड़ी से सब्जी बनाई जाती है। स्वादिष्ट मसालों के मेल से बने कमल ककड़ी की यह सब्जी कम तेल में बनने के कारण स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है।

लोटस स्टीम सलाद

कमल ककड़ी को साफ धोकर उबाल लें और काटकर इसे गाजर, मूली, बीटरूटऔर खीरा या ककड़ी के साथ कुछ मसाले और नमक डालकर भी खा सकते हैं। वेट लॉस करने वालों के लिए यह बढ़िया नाश्ता हो सकता है।

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …