Sunday , April 28 2024

जीरा का उपयोग सीमित करते हुए विकल्प के रूप में इन चीजों को शामिल करें-

भोजन में स्वाद लाने के लिए मसालों का उपयोग बेहद जरूरी है। इसलिए हमारे रसोई में विभिन्न तरह की खड़ी और पिसे हुए मसाले रखे हुए होते हैं। मसालों की बात हो रही है तो चलिए आज हम तड़के और सब्जियों के स्वाद बढ़ाने वाले इस खास मसाले के बारे में बात करते हैं। किचन में इसे खड़ी और पीसी दोनों रूप में यूज किया जाता है। जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर घरों में दाल तड़के से लेकर सब्जियों में स्वाद और खुशबू लाने के लिए किया जाता है। ऐसे में जब जीरा का दाम हजार के पार हो जाए तब, तो आप हर रोज इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए जीरा के कुछ बढ़िया ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

धनिया के साबुत बीज और पाउडर

सब्जी और दाल में जीरा के स्थान पर धनिया के बीज और पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। साबुत धनिया हो या पाउडर दोनों के खुशबू और स्वाद बहुत ही लाजवाब होते हैं, इसलिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके दाम भी ज्यादा नहीं होते हैं।

सौंफ

जीरा के स्थान पर आप माउथ फ्रेशनर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सौंफ का भी उपयोग कर सकते हैं। सौंफ दिखने में थोड़ा जीरा की तरह ही दिखता है साथ ही खुशबू से भरपूर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

राई

राई का उपयोग तो सभी घरों में होता है। ऐसे में जीरा के ना होने पर भी राई का इस्तेमाल कर सकती है। राईको तड़के की तरह उपयोग कर भोजन का स्वाद बढ़ा सकते हैं। बहुत से घरों में आज भी जीरा के स्थान पर राई का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी राई का उपयोग जीरा के स्थान पर कर सकते हैं।

मेथी

मेथी से भी आप तड़का लगा सकते हैं, साथ ही इसे भूनकर इसके पाउडर का उपयोग भी सब्जियों और दाल में खुशबू लाने के लिए कर सकते हैं। कढ़ी, दाल और सूखी सब्जियों में इसे जीरा के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं। बताए गए इन टिप्स की मदद से आप अपने विंग्स को रेस्तरां स्टाइल में बना सकते हैं। अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …