Saturday , May 18 2024

आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में जो हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद

मानसून का सीजन आ चुका है, जिसका इंतजार सभी को रहता है। जाहिर सी बात है ये मौसम जहां गर्मी से राहत दिलाने का काम करता है, वहीं संक्रमण (इंफेक्शन) भी पैदा करता है। इस दौरान हमारा शरीर सर्दी, खांसी, फ्लू और संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। यही कारण है कि हमें मौसमी बीमारियों से बचाव और लड़ने के लिए अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता होती है। कोरोना के बाद से इम्युनिटी को बेहतर बनाने को लेकर लोगों के मन में सवाल हमेशा ही रहते हैं, क्योंकि इससे हम कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं। यहां कुछ आहार दिए हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करेंगे।

विटामिन-सी

विटामिन-सी इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। बारिश के मौसम में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाले लोगों में संक्रमण का खतरा अधिक हो जाता है। विटामिन-सी फैगोसाइट के काम को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) कोशिका सूक्ष्मजीवों को घेरती है और मार देती है। यह लिम्फोसाइटों और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर सेलुलर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में भी सुधार करता है। विटामिन-सी सभी खट्टे फलों जैसे संतरे, नींबू में मौजूद होता है। यह लाल बेल मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रॉकली और टमाटर जैसी सब्जियों में भी पाया जाता है।

मशरूम

मशरूम इम्युनिटी बूस्टर और फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है। इसमें कम कैलोरी होती है और अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। यह कुछ कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

अनार

अनार विटामिन-ए और फोलेट का अच्छा स्रोत है। अनार में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एंटी-वायरल और कैंसर विरोधी गुण होते हैं। इसलिए, रोजाना अनार खाने या उसका रस पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है। इसके साथ ही, अनार पुरानी बीमारियों से लड़ने, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और पाचन में सुधार करने का काम करता है।

लहसुन

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का नियमित सेवन हमारे ब्लड में टी-कोशिकाएं को बढ़ाने का काम करता है, जो सामान्य सर्दी और खांसी जैसे वायरल संक्रमण से लड़ने में मददगार होती हैं। आप रोज़ाना एक कच्ची लहसुन की कली का सेवन ज़रूर करें, इससे आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

पालक

पालक आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद हरी सब्जियों में से एक है। यह मानसून में उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को संक्रमण से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है।

Check Also

आपके हाई बीपी को कंट्रोल में रखेंगी ये जड़ी-बूटियां

ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, इन …