Wednesday , April 24 2024

चलिए जानते हैं रेनबो डाइट के बारे में सबकुछ..

इन दिनों रेनबो डाइट को लेकर लोगों के बीच काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। डाइटिंग के इस नए ट्रेंड के बारे में अगर आप नहीं जानते हैं, तो परेशान न हों। हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेनबो डाइट क्या होती है, इसे फॉलो कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं। हर तरफ रेनबो डाइट के लाभों के लिए इसकी सराहना हो रही है, दुनिया भर में लोग इसे काफी मन से फॉलो कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं रेनबो डाइट के बारे में सबकुछ।

रेनबो डाइट क्या है?

रेनबो डाइट में हर दिन अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियां को खाया जाता है। हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई तरह के माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए हमें ऐसे डाइट को फॉलो करना चाहिए, जो हर तरह के विटामिन और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हों। जैसे पालक, गाजर और स्ट्रॉबेरी जैसे कलरफुल और हेल्दी फूड आइटम्स। इस तरह के कलरफुल फूड्स से भरपूर रेनबो डाइट लेने से हमारी सेहत में सुधार होता है। कैसे फॉलो करें रेनबो डाइट? रेनबो डाइट का मतलब है कलरफुल और हेल्दी फूड्स। इसके लिए इंद्रधनुष में मौजूद सभी रंगों के फूड्स आपके डाइट में भी शामिल होने चाहिए। जैसे कि, लाल लाल रंग जोड़ने के लिए, डाइट में टमाटर, लाल शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी और तरबूज जैसे फल और सब्जियों को शामिल करें। रेड फूड्स दिल और यूरीनरी ट्रैक्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। नारंगी नारंगी रंग जोड़ने के लिए, गाजर, संतरा, शकरकंद और खुबानी जैसी चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है। ये शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करते हैं। पीला पीले रंग के फूड आइटम्स आंखों की रोशन सुधारने में मदद करते हैं और कई तरह के कैंसर को रोकने में भी फायदेमंद हो सकते हैं। पीले फल और सब्जियों के लिए अनानास, केला, पीली शिमला मिर्च और नींबू को शामिल किया जा सकता है। हरा पालक, ब्रोकली, एवोकाडो, कीवी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां आपके रेनबो डाइट में हरा रंग जोड़ेंगी। ये प्रेग्नेंट लेडीज के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं, जो होने वाले बच्चे के विकास में मदद करेंगे। नीला और बैंगनी इन दो रंगों के फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मददगार हैं। इसके लिए ब्लूबेरी, जामुन, बैंगन जैसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। सफ़ेद रेनबो डाइट में सफेद रंग हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। सफेद रंग के लिए फूलगोभी, प्याज, लहसुन और मशरूम जैसी चीजों को खाएं। अगर आप अंडा खाते हैं, तो इसे भी शामिल करें।

रेनबो डाइट के फायदे क्या हैं?

  1. रंगीन फल और सब्जियों में हाई फाइबर और कम कैलोरी होता है। इन्हें डाइट में शामिल करने से स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा बिना समय की भूख में भी कमी आती है।
  2. कलरफुल डाइट शरीर को एनर्जी देता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करेगा और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद करेगा।
  3. रंग-बिरंगे फल और सब्जियों में कम कैलोरी होने के बावजूद ये पेट भरते हैं, जिससे सारा दिन काम करने के लिए एनर्जी लेवल बरकरार रहता है और आप एक्टिव रहते हैं।
  4. रंगीन फल और सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं। फलों और सब्जियों में मौजूद फाइबर पेट के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।
  5. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, रंग-बिरंगे फल
 

Check Also

ब्रेकफास्ट या टिफिन के लिए मिनटों में तैयार करें हेल्दी और टेस्टी पालक कॉर्न चीला

बच्चों के लिए हर सुबह नाश्ते में क्या बनाएं, हर मां के रोज सुबह की …