Thursday , October 24 2024

जानें एकादशी व्रत से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और जरूरी नियम..

सभी तिथियों में एकादशी तिथि को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की आराधना की जाती है और उपवास रखा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास में मोहिनी एकादशी व्रत आज यानि 30 अप्रैल 2023, रविवार के दिन रखा जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी व्रत रखने से धन, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। साथ ही मृत्यु के उपरांत मोक्ष की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं, एकादशी व्रत से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और जरूरी नियम।

महाभारत काल से मिलता है एकादशी व्रत का वर्णन

महाभारत में भी एकादशी व्रत के महत्व को विस्तार से बताया गया है। भगवान श्री कृष्ण ने‌ युधिष्ठिर और अर्जुन को एकादशी व्रत के महत्व के विषय में बताया था। उन्होंने कहा था कि एकादशी व्रत रखने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ एकादशी का उपवास रखने से सभी पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है।

मोहिनी एकादशी व्रत के दिन भूलकर भी ना करें यह गलतियां

  • शास्त्रों में मोहिनी एकादशी व्रत के संदर्भ में कुछ विशेष नियम बताए हैं। मान्यता है कि इन नियमों का पालन करने से व्रत सफल होता है और भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं।
  • मोहिनी एकादशी व्रत के दिन पति-पत्नी में विवाद नहीं होना चाहिए। बल्कि, घर में धार्मिक माहौल बना रहना चाहिए।
  • एकादशी व्रत के दिन मांस या मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान क्रोधित जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां उत्पन्न हो जाती है।
  • जो लोग व्रत का पालन कर रहे हैं, उन्हें इस दिन अपना मन शांत रखना चाहिए। साथ ही क्रोध भूलकर भी नहीं करना चाहिए। मन में गलत विचार उत्पन्न ना हो, इसका भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • एकादशी व्रत के दिन किए गए लोभ या कहे गए झूठ से व्यक्ति को बहुत परेशानियां उठानी पड़ती है। इसलिए इन आदतों को कम से कम एकादशी व्रत के दिन तो नहीं करना चाहिए।

Check Also

UP में अब दुकान-रेस्टोरेंट पर लिखना होगा असली मालिक का नाम, CCTV-मास्क भी जरूरी; जानें नई गाइडलाइंस

UP Food Shops New Guidelines: उत्तर प्रदेश सरकार ने खाने-पीने की दुकानों, रेस्टोरेंट्स आदि को …