Friday , May 3 2024

चेहरे की खूबसूरती दिखाना चाहती हैं, तो नाक के नज़दीक बनने वाली फाइन लांइस के लिए इन टिप्स को फॉलो करें-

40 पार करते ही चेहरे पर कई तरह के बदलाव नज़र आने लगते हैं। फोरहेड, लिप्स और नोज़ एरिया पर हमें हल्के रिकल्स दिखते हैं। इसके अलावा आंखों के पास की स्किन लूज होने लगती है। कुल मिलाकर चेहरे से स्किन टाइटनिंग धीरे धीरे गायब होती नज़र आती है। इसके पीछे अनहेल्दी डाइट से लेकर हमारे लाइफस्टाइल तक कई कारण जिम्मेदार होते है। अगर आपकी भी नाक के पास की स्किन में फाइन लाइन्स नज़र आने लगी हैं, तो इन टिप्स को ज़रूर आज़माएं ।

1. फोल्डिड फिंगर मसाज 

सबसे पहले दोनों हाथों की इंडैक्स फिंगर को फोल्ड कर लें। उसके बाद नाक पर नारियल तेल की एक से दो बूंद अप्लाई करें। अब उंगलियों को नाक के दोनों तरफ रखकर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे न सिर्फ दिखने वाली फाइन लांइस दूर होगी बल्कि नोज एरिया पर नज़र आने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैडस भी मसाज से निकल जाएंगे। इस स्टैप को आप नियमित तौर पर तीन से चार बार एक एक मिनट की ड्यूरेशन पर कर सकती हैं।

2. नोज़ प्वाइंटस को प्रेस करें

मसाज से पहले नाक पर बादाम का तेल लगाएं। इसके लिए नाक के दोनों छोर यानि कोनों पर उंगली रखें और उसे नीचे से ऊपर लेकर जाएं। ऊपर जाकर गालों से होते हुए कान के मिडल पर जाकर रुकें। आप देखेंगे कि इससे आप धीरे धीरे रिलैक्स महसूस करेंगे। इस स्टैप को दिन में चार से पांच बार करें। इससे नाक के नज़दीक बनने वाली फाइन लांइस के साथ साथ चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन सुचारू हो जाएगा। आपको अपने चेहरे पर ताज़गी का एहसास होने लगेगा।

3. नोज़ लिप मसाज

इसे शुरू करने से पहले नाक और उसके आप पास एलोवेरा जेल को लगा लें। उसके बाद दोलों हाथों की इंडैक्स फिंगर्स को लिप्स के दोनों कोनों से होते हुए नाक की ओर ले जाएं। उसके बाद फेरहेड से उंगलियों को घुमाते हुए लिप्स पर ले आएं। इससे नाक, होंठ और चीक बोन एरिया पर दिखने वाली फाइनलांइस दूर हो जाएंगी।

4. सिलिकॉन पैचिज़

इसके अलावा सिलिकॉन पैचिज़ को ओवरनाइट लगाकर रखने से आप चेहरे पर मौजूद झुर्र्रियों को दूर कर सकते हैं। इससे न केवल स्किन हाइड्रेट होती है बल्कि इन पैचिज़ की मदद से स्किन पर नई पनपने वाली फाइन लाइंस वहीं रूक जाती हैं।

Check Also

धूम्रपान की लत फेफड़ों के साथ रीढ़ की हड्डी को भी पहुंचा सकती है नुकसान

धूम्रपान सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग नर्वस सिस्टम से लेकर सर्कुलेटरी …