Thursday , April 18 2024

कोवोवैक्स टीके को अगले 10-15 दिनों में कोविड-19 की एहतियाती खुराक के रूप में मिलेगी मंजूरी: अदार पूनावाला

 कोविड-19 के खिलाफ बूस्टर टीके के तौर पर कोवोवैक्स वैक्सीन (Covovax Vaccine) को अगले 10 से 15 दिनों में मंजूरी मिल जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने यह बात कही। वो रविवार को भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि टीका कोरोनो वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। राज्यों और जिलों को कोविशील्ड वैक्सीन नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास आपूर्ति के लिए पर्याप्त स्टॉक है।

‘सबसे अच्छा बूस्टर है’

अदार पूनावाला ने कहा, “कोवोवैक्स को अगले 10-15 दिनों में बूस्टर के रूप में मंजूरी मिल जाएगी। यह वास्तव में सबसे अच्छा बूस्टर है क्योंकि यह ओमिक्रॉन के खिलाफ कोविशील्ड की तुलना में बहुत अच्छा काम करता है।” उन्होंने कहा, ”यह सब हमारी केंद्र सरकार, हमारी राज्य सरकारों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, निर्माताओं के नेतृत्व के कारण संभव हुआ। सभी ने एक लक्ष्य के लिए साथ मिलकर काम किया।”

भारत की ओर देख रहा है हर कोई

पूनावाला ने कहा कि हर कोई आज भारत की ओर देख रहा है। ना केवल स्वास्थ्य सेवा के मामले में, बल्कि इसलिए कि भी क्योंकि विशाल और विविध आबादी की देखभाल करने में भारत कामयाब रहा। साथ ही कोविड-19 महामारी के दौरान 70 से 80 देशों की मदद भी की।

अवॉर्ड से हुए सम्मानित

इस मौके पर पूनावाला को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों डॉ. पतंगराव कदम मेमोरियल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह कार्यक्रम पश्चिमी महाराष्ट्र के दिवंगत मंत्री और शिक्षा क्षेत्र के दिग्गज कदम की जयंती के मौके पर किया गया था।

‘भारत जैसी कोई जगह नहीं’

पूनावाला ने विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों से अपील करते हुए कहा कि भारती विद्यापीठ और इसके जैसे ही अन्य संस्थानों के कारण सपनों को पूरा करने के लिए भारत जैसी कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा, ”भले ही आपको विदेश जाना पड़े, लेकिन जितनी जल्दी हो सके वापस आ जाएं।”

Check Also

चुनाव आयोग ने दिए मुर्शिदाबाद के DIG को हटाने के निर्देश

चुनाव आयोग ने बताया कि एक मार्च से अबतक हर दिन 100 करोड़ रुपये जब्त …