Monday , April 15 2024

दिल्ली-एनसीआर ने ओढ़ी कोहरे की चादर, विभाग ने 23 दिसंबर तक ज़ारी किया येलो अलर्ट 

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी घना कोहरा छाया रहा। साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर शुरू हो गई हैं। घने कोहरे ने लोगों की दिक्कतें और बढ़ा दी हैं। कोहरे के चलते विजिबिलिटी घटने से जहां धरती से आसमान तक रफ्तार थम गई है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को सुबह घना कोहरा छाने और दिन में आसमान साफ रहने की संभावना है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता स्तर सुबह 7.00 बजे ‘बहुत खराब’ श्रेणी में था। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले 24 घंटों में आर्द्रता का स्तर 49% से 97% के बीच रहा है।

राजधानी दिल्ली में सोमवार को सीजन का पहला घना कोहरा छाया रहा। आईएमडी ने कोहरे के लिए अब 23 दिसंबर तक येलो अलर्ट जारी किया है, दिल्ली में मध्यम से घना कोहरा जारी रहने का अनुमान है। मंगलवार और बुधवार की सुबह जहां घना कोहरा छाने की संभावना है, वहीं गुरुवार को मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। आईएमडी ने शुक्रवार को सुबह एक बार फिर घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। येलो अलर्ट आम तौर पर जनता को मौसम की घटना के बारे में सूचित करने के लिए जारी किया जाता है।

आईएमडी ने आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में और गिरावट का अनुमान जताया है। जहां मंगलवार और बुधवार दोनों दिन अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, वहीं गुरुवार को यह 21 डिग्री के आसपास रहेगा।

वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 7 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 382 रहा। सोमवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 410 रहा, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में है। दिल्ली की हवा में प्रमुख प्रदूषक PM2.5 है।

गौरतलब है कि एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है 

Check Also

चारधाम यात्रा 2024: मई पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा यात्रियों का पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने यात्रियों के पंजीकरण के लिए तैयारियां शुरू कर …