Sunday , April 21 2024

सर्दियों में करेले का जूस पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में..

सर्दियों के मौसम में कई तरह की मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको पौष्टिक साग-सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इन्हीं में से एक सब्जी करेला भी है। सर्दियों के मौसम में करेले का सेवन सेहत को ढेरों लाभ पहुंचाता है। करेला स्वाद में कड़वा होता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि करेले का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचा सकता है। सर्दियों में अगर आप करेले का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। करेले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। करेले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज कैरोटीन और बीटाकैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।से सेहत को कई लाभ होते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में करेले का जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं –

सर्दियों में करेले का जूस पीने के फायदे –

इम्यूनिटी मजबूत होती है

सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में करेले के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है। सर्दियों में करेले का जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व होते हैं। रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से आप बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है

सर्दियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। करेले के जूस में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, करेले का जूस पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। रोजाना करेले का जूस पीने से स्ट्रोक और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। करेले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित रखता है। सर्दियों में रोज करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। करेले के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। करेले का जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

लिवर की सफाई होती है

करेले का जूस हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। करेले का जूस पीने से लिवर की सफाई होती है और इसकी कार्य क्षमता बेहतर होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

करेला हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। रोजाना करेले का जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। करेले में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आखों के लिए लाभकारी होते हैं। करेले का जूस पीने से मोतियाबिंद जैसी आंखों से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

Check Also

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करेंगी ये आदतें

इन दिनों कई लोग मोटापे (Obesity) से परेशान हैं। बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं का …