Sunday , April 21 2024

अगर आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे तो जल्दी करे ,होंगा बहुत फ़ायदा..

 
अगर आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह मौका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस साल के आखिरी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दिया है। आम लोगों के लिए इसका सब्सक्रिप्शन 23 दिसंबर तक के लिए खुला रहेगा, जबकि इसके जारी होने की तिथि 27 दिसंबर रहेगी। इसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में बताया गया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 सीरीज III 19-23 दिसंबर, 2022 के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।

इशू प्राइस

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का इशू प्राइस 999 शुद्ध सोने की कीमत के आधार पर तय होता। इस बार इसका इशू प्राइस 5409 रुपये प्रतिग्राम रखा गया है। सब्सक्रिप्शन खुलने से तीन दिन पहले इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA)की ओर से जारी की गई औसत सोने की कीमत को मानक मान इशू प्राइस तय किया जाता है।

कौन -कौन खरीद सकता है?

सरकार की ओर से जारी नए सर्कुलर के अनुसार, कोई भी व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटी और चैरिटेबल संस्था सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकती है। किसी भी व्यक्ति या संस्था को कम से कम 1 ग्राम या उसके गुणज में सोना खरीदना होगा। एक व्यक्ति एवं एचयूएफ अधिकतम 4 किलो गोल्ड और ट्रस्ट एवं संस्थाएं अधिकतम 20 किलो गोल्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन खरीद पर मिलेगा डिस्काउंट

आरबीआई की ओर से बताया गया कि अगर कोई व्यक्ति या संस्था डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदती है, तो उसे प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा।

ऑफलाइन कहां से खरीद सकते हैं?

आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी भी कमर्शियल बैंक जैसे एसबीआई और एचडीएफसी बैंक से खरीद सकते हैं। हालांकि, स्मॉल फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक और रीजनल रूरल बैंक में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड नहीं खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), पोस्ट ऑफिस और एनएसई और बीएसई से भी इन बॉन्ड्स को खरीद सकते हैं।

क्या SGB को खरीदना चाहिए?

अगर आप केवल गोल्ड में ही निवेश करना चाहते हैं, तो फिजिकल गोल्ड की अपेक्षा में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि केंद्र सरकार की ओर सेइस पर 2.5 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज भी दिया जाता है। वहीं, कैपिटल गेन टैक्स में भी छूट मिलती है।

Check Also

डिजी यात्रा फाउंडेशन ने कहा- हमेशा हमारे पूर्ण नियंत्रण में रहा एप

डिजी यात्रा फाउंडेशन ने कहा कि डिजी यात्रा का डाटाइवॉल्व सॉल्यूशंस से कोई संबंध नहीं …