Wednesday , May 8 2024

इस बार श्रद्धालुओं ने तोड़ा कई सालों का रिकॉर्ड, जानिए कैसे

चार धाम यानी केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। खास बात है कि इन्हीं श्रद्धालुओं में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी दर्ज होने जा रहा है। वह 21 अक्टूबर को यहां पहुंच रहे हैं। दरअसल, श्रद्धालुओं की रिकॉर्ड संकेत के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि बीते दो सालों में कोरोनावायरस महामारी के दौरान इनकी संख्या काफी कम हो गई थी।

आंकड़े बताते हैं कि साल 2022 में अब तक 41 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। जबकि, 2019 में यह संख्या लगभग 35 लाख थी। हालांकि, सर्दियों की दस्तक के साथ ही अब चार धाम यात्रा पर इस साल विराम लगने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दौरान 15 लाख श्रद्धालु बद्रीनाथ पहुंचे, 14 लाख से ज्यादा केदारनाथ, 6 लाख से ज्यादा गंगोत्री और 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु यमुनोत्री पहुंचे हैं।

पीएम मोदी का कार्यक्रम शुक्रवार को केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम मोदी यहां समाधि पर जाएंगे और रोप-वे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। साथ ही वह नए मंदाकिनी आस्था पाठ और सरस्वती आस्था पाठ का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा वह परियोजना का निर्माण करने वाले ‘श्रमजीवियों’ से बातचीत करेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को बताया कि केदारनाथ और बद्रीनाथ में सभी विकासकार्य 2023 के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

Check Also

उत्तराखंड: बाबा केदार की डोली ने अंतिम पड़ाव के लिए किया प्रस्थान

भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली ने आज बुधवार को फाटा से अंतिम …