Sunday , April 21 2024

जानें इन चीजों को खाने से मिलेगा कैल्शियम

हमारे शरीर की हड्डियों को बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है, इसलिए हमें कैल्शियम रिच फूड्स खाने चाहिए जिससे शरीर को मजबूती मिले.

 

 हड्डियों की मजबूती बेहद जरूरी है वरना हमारा शरीर पूरी तरह कमजोर हो जाएगा. इसके लिए कैल्शियम बेस्ड फूड्स खाना बेहद जरूरी है. हमारी बॉडी का 99 फीसदी कैल्शियम हड्डियों में पाया जाता है और 1 फीसदी दांतों में मौजूद होता है. ये खास न्यूट्रिएंट हमारे मसल्स, ब्लड वेसेल्स और हार्ट के लिए भी अहम है. अगर आप रेगुलर कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएंगे तो हड्डी टूटने का खतरा भी कम हो जाएगा. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड आइटम्स हैं जिसे खाने से इस पोषक तत्व की कमी नहीं रहती.

खाने से मिलेगा कैल्शियम

1. मिल्क प्रोडक्ट
अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूती देनी है तो इसके लिए दूध और इससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा दें. दूध, दही और पनीर जैसी चीजों को जरूर खाएं. इनके जरिए आपको ताकत मिलेगी.

2. बादाम
अक्सर आपने ये सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है क्योंकि ये कैल्शियम का रिच सोर्स है.

3. सोयाबीन
सोयाबीन आमतौर पर प्रोटीन हासिल करने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसके जरिए आप हड्डियों को भी मजबूत कर सकते हैं. आप सोया चंक, सोया मिल्क या टोफू भी खा सकते हैं.

4. आंवला
आंवला को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है जिससे हमारे बाल और स्किन बेहतर हो जाते हैं, लेकिन ये कैल्शियम का अच्छा सोर्स है जिससे शरीर मजबूत बनता है.

5. जीरा
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में रेगुलर होता है. कैल्शियम पाने के लिए आप हर दिन चार बार एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा डालकर जरूर पिएं.

Check Also

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करेंगी ये आदतें

इन दिनों कई लोग मोटापे (Obesity) से परेशान हैं। बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं का …