Tuesday , October 4 2022

ओडिसा-पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी, जानें- यूपी बिहार दिल्ली सहित इन राज्यों के मौसम का हाल..

बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। कुछ राज्यों में तेज बारिश के कारण स्थिति खराब हो रही है तो कई राज्यों में बारिश की गतिविधियों में थोड़ी कमी आई है। मौसम के मुताबिक आज ओडिशा और उसके पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है । मौसम विभाग ने इन राज्यों के अलग अलग जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और हरियाणा और पंजाब के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो  मंगलवार को छिटपुट बादलों की आवाजाही देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना। दिन के समय हवा की रफ्तार 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक कोंकण, गोवा, दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

महाराष्ट्र में अगले 4 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई में सोमवार शाम से मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज मुंबई, नवी मुंबई, पालघर और रायगढ़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 10-11 अगस्त तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कई हिस्सों के लिए अगले 4 दिन तक भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD ने गढ़चिरौली, चंद्रपुर और गोंडिया के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी के आसपास 44-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं. इसके चलते, गुरुवार सुबह तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने सोमवार को खुर्दा, पुरी, रायगड़, कालाहांडी, गजपति, गंजम, नयागढ़, कंधमाल, नबरंगपुर, मलकानगिरी और कोरापुट जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, कटक, बालासोर, भद्रक, बोलांगीर, अंगुल, ढेंकनाल, जाजपुर, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और सुबरनापुर में भी कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़ के कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

बंगाल में बहुत भारी बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने आगे कहा कि नौ और 10 अगस्त को दक्षिण बंगाल के जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में इस अवधि के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में 2 दिन बाद होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश में कुछ कमी नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 72 घंटों तक प्रदेश भर में तापमान बढ़ेगा। तीन दिन बाद 11 अगस्‍त से उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में ट्रफ लाइन के कारण एक बार फिर से झमाझम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

पंजाब के कई जिलों में हल्की बारिश

मंगलवार को भी पंजाब के कई इलाकों में बादल छाने और बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से पंजाब के कई जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है।

जानें- हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

हिमाचल में मौसम की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। बरसात के कारण अब भी प्रदेश में 46 सड़कों पर यातायात बहाल नहीं पाया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। कुछ ही स्थानों पर वर्षा हो सकती है। बुधवार को लाहुल स्पीति, ऊना, बिलासपुर व हमीरपुर को छोड़ बाकी जिलों में आंधी व भारी वर्षा होने का यलो अलर्ट जारी किया है।

Check Also

गुजरात के इन दो शहरों में पैदा हुआ सांप्रदायिक तनाव, जाने वजह

गुजरात के दो शहरों में सोमवार को सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। खेड़ा में नवरात्रि …