Tuesday , August 9 2022

दिल्ली में आगामी तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और जारी रहेगा हल्की बारिश का दौर

दिल्ली-एनसीआर में आगामी तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। ऐसा दिल्ली-एनसीआर में मानसून के सक्रिय रहने से संभव हुआ है। 

उधर, मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इन दिनों मानसून उत्तर भारत की तरफ सक्रिय है। इसके चलते पंजाब से लेकर राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर तक वर्षा हो रही है। सोमवार से मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ने लगेगी और तापमान चढ़ने की संभावना है। इससे यूपी, पंजाब, दिल्ली, हरिय़ाणा और राजस्थान में बारिश का दौर थम सकता है।

गर्मी और उमस से राहत जारी

इससे पहले दिल्ली के कई इलाकों में बृहस्पतिवार की सुबह हुई वर्षा से मौसम तो सुहावना हो गया, लेकिन दोपहर बाद सूरज के तेवरों के चलते बढ़ी उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। हालांकि, इस बारिश के असर के चलते गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान नहीं कर रही है।

बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज हुआ। आद्रता का स्तर 87 से 65 प्रतिशत तक रहा।

 

लगातार तीन दिन तक बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक वर्षा की फुहारों से तापमान में वृद्धि नहीं होगी। इसलिए शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसी तरह शनिवार और रविवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में अगस्त और सितंबर में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त के साथ-साथ सितंबर महीने में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। संभवताया अगस्त के अंतिम सप्ताह और पूरे सितंबर महीने में झमाझम बारिश हो सकती है।

अगर ऐसा हुआ हो दिल्ली-एनसीआर में बारिश का कोटा पूरा हो सकता है क्योंकि 30 जून को मानसून के दस्तक देने के बाद लोगों को झमाझम बारिश का इंतजार है। गौरतलब है कि इस बार मानसून 27 जून के बजाय तीन दिन की देरी से 30 जून को दिल्ली-एनसीआर पहुंचा था।

Check Also

स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विद्यालयों के छात्रों द्वारा एक नहीं, बल्कि तीन दिन तक निकाली जाएगी प्रभात फेरी..

 इस स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विद्यालयों के छात्रों द्वारा एक नहीं, बल्कि तीन दिन तक …