Monday , May 27 2024

Elon Musk ने खरीदा Twitter : ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने कही ये बात ?

नई दिल्ली। सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क का आखिरकार कब्जा हो गया। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और ट्विटर इंक के बीच 44 अरब अमेरिकी डॉलर में डील फाइनल हुई है।

एलन मस्क ने ट्विटर इंक में 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद में डील की है। ट्विटर इंक ने एलन मस्क के ऑफर को स्वीकार कर लिया है और अब इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी।

महंगाई-रोजगार को लेकर राहुल गांधी ने बोला हमला : न्यू इंडिया का न्यू नारा, हर-घर बेरोज़गारी, घर-घर बेरोज़गारी,

डील फाइनल होने की खबर के बीच सोमवार को वॉल स्ट्रीट पर शुरुआती ट्रेडिंग में ट्विटर इंक के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गए। इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 52.29 डॉलर के उच्च स्तर को छू गई।

दरअसल, एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है। Twitter में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के कुछ ही दिनों बाद एलॉन मस्क ने कहा कि, फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा। इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया।

Twitter खरीदने का ऐलान के बाद Elon Musk का पहला ट्वीट

भले ही ये डील की प्रक्रिया पूरी होने में अभी कुछ समय लगेगा, लेकिन अब एलॉन मस्क को ट्विटर का मालिक कहा जा सकता है। यानी ट्विटर के मालिक बनने के बाद ये है Elon Musk का पहला ट्वीट.. इस ट्वीट में अपने स्टेटमेंट का उन्होंने स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है जिसकी शुरुआत Free Speech से है।

मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर जश्न मनाएगी भाजपा, मई में देशभर में होंगे कई आयोजन

44 अरब अमेरिकी डॉलर में हुई डील

पिछले सप्ताह मस्क ने कहा था कि, उन्होंने 43 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है। उन्होंने इस कीमत को अपना अधिकतम और अंतिम प्रस्ताव बताया था। पिछले हफ्ते, उन्होंने अमेरिकी प्रतिभूति नियामकों के साथ दायर दस्तावेजों में कहा था कि पैसा मॉर्गन स्टेनली और अन्य बैंकों से आएगा, जिनमें से कुछ इलेक्ट्रिक कार निर्माता में उनकी बड़ी हिस्सेदारी से सुरक्षित हैं।

गुरुग्राम में 30-35 एकड़ में फैले कूड़े का ढेर में लगी भीषण आग : एक महिला समेत दो लोगों के शव बरामद

मस्क ट्विटर को क्यों खरीदना चाह रहे हैं

इलेक्ट्रिक कार दिग्गज टेस्ला के मुख्य कार्यकारी मस्क पिछले कुछ दिनों से ट्विटर के शेयरधारकों के साथ बैठक कर अपनी बोली के लिए समर्थन मांग रहे हैं। उन्होंने कहा है कि ट्विटर को विकसित होने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए एक वास्तविक मंच बनने के लिए निजी तौर पर लेने की जरूरत है।

पिछले सप्ताह मस्क ने शेयर बाजार को बताया था कि, मैंने ट्विटर में निवेश किया, क्योंकि मैं दुनियाभर में मुक्त अभिव्यक्ति का एक बड़ा मंच बनने की इसकी क्षमता में विश्वास करता हूं और मेरा मानना है कि मुक्त अभिव्यक्ति कार्यशील लोकतंत्र के लिए एक सामाजिक अनिवार्यता है।

कंपनी बेचे जाने पर CEO पराग अग्रवाल का ट्वीट… 

Twitter के नए ‘मालिक’ Elon Musk का स्टेटमेंट

ट्विटर डील फाइनल होने के बाद एलॉन मस्क ने कहा है कि डेमॉक्रेसी के फंक्शनिंग के लिए फ्री स्पीच जरूरी है। मस्क ने कहा है कि, वो चाहते हैं कि ट्विटर प्रोडक्ट एनहैंसमेंट और नए फीचर्स के साथ अब तक का सबसे बेस्ट स्पेस बनाया जाएगा। मस्क ने कहा है कि, ट्विटर का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा ताकि लोगों को भरोसा जीता जा सके।

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच AIIMS में दो प्राइवेट वार्ड किए गए रिजर्व, हेल्थ एक्सपर्ट्स बोले- कर्फ्यू लगाए सरकार

एलॉन मस्क के मुताबिक, अब ट्विटर पर सभी ह्यूमन को ऑथेन्टिकेट किया जाएगा और बॉट्स का पूरी तरह से खात्मा किया जाएगा। एलॉन मस्क का मानना है कि, ट्विटर पर बॉट्स इस प्लैटफॉर्म की बड़ी समस्याओं में से एक हैं।

Check Also

विदेश मंत्री के बयान पर कर्नाटक के गृह मंत्री ने दी प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुलासा किया कि विदेश मंत्रालय (एमईए) को 21 मई को …