Friday , May 17 2024

EVM पर संग्राम : अखिलेश यादव ने लगाए आरोप, भाजपा ने दिया ये जवाब ?

लखनऊ। देश में सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे कल घोषित किए जाएंगे. नतीजों से पहले एक बार फिर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर सूबे में हाईवोल्टेज ड्रामा जारी है.

10 मार्च को मतगणना : मिर्जापुर में EVM पर घमासान, सपा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, लगाए आरोप

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीजेपी पर प्रशासनिक मशीनरी के जरिए वोटों की चोरी का आरोप लगाते हुए दावा किया कि यहां के अधिकारी डीएम को निर्देश दे रहे हैं कि जहां बीजेपी हार रही है, वहां मतगणना धीमी कर दी जाए.

सभी लोग ईवीएम की रखवाली करें

उन्होंने कहा कि, ये लोकतंत्र का आखिरी चुनाव है, इसके बाद जिस तरह से आजादी के लिए लड़ाई लड़ी गई उसी तरह से आपको, हमको क्रांति करनी पड़ेगी. सभी लोग ईवीएम की रखवाली करें. वोट चोरी होने से बचाएं. जानिए अखिलेश के दावों पर बीजेपी का क्या कहना है और ईवीएम को लेकर लगे आरोपों की सच्चाई क्या है.

अखिलेश ने क्या-क्या कहा है?

अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके वाराणसी में ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. साथ ही एग्जिट पोल पर भी सवाल उठाये हैं. अखिलेश यादव ने कहा कि अगर ईवीएम को हटाना है तो प्रत्याशी को बताएं. मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा-गठबंधन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने-अपने कैमरों के साथ तैयार रहें.

Ukraine Russia War: अमेरिका का बड़ा कदम, मॉस्को से तेल-गैस के आयात पर लगाई रोक

युवा लोकतंत्र और भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना में सिपाही बने. अखिलेश यादव ने प्रशासन पर बिना सुरक्षा के ईवीएम ले जाने का आरोप लगाते हुए वाराणसी के डीएम को बदलने की मांग की.

अधिकारी वही करेंगे जो सरकार कहेगी

उन्होंने कहा कि, अधिकारी वही करेंगे जो सरकार कहेगी. बिना सुरक्षा के ईवीएम रखी गई है. बीजेपी के खिलाफ जनता में काफी नाराजगी है. उन्होंने कहा कि अयोध्या और वाराणसी में सपा चुनाव जीत रही है, इसलिए बीजेपी में खलबली मच गई है.

ईवीएम पकड़े जाने पर क्या बोले अखिलेश?

अखिलेश यादव ने वाराणसी में ईवीएम की एक गाड़ी पकड़ी गई, दो भाग गईं, अगर सरकार वोट की चोरी नहीं कर रही थी तो बताए दो गाड़ियां क्यों भागीं. सुरक्षा का इंतजाम क्यों नहीं किया गया.

पुलिस का सराहनीय काम : महिला दिवस के अवसर पर चलाया विशेष अभियान, 16 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि बनारस के अलावा बरेली में ईएवीएम के तीन बाक्स और 500 बैलेट पकड़े गए. इसके अलावा सोनभद्र में घोरावल के एसडीएम ने ईवीएम पकड़ी.

अखिलेश के आरोपों पर बीजेपी ने क्या कहा?

अखिलेश के इन सभी आरोपों पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और यूपी में चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर ने कहा कि, 10 मार्च का इंतजार करें.

सपा के ‘चाल, चरित्र और चेहरा’ का पदार्फाश

अखिलेश यादव ने नतीजे आने से पहले ही कहना शुरू कर दिया है कि, ईवीएम में गड़बड़ी है. चुनाव के दौरान अखिलेश यादव को एहसास हुआ कि लोग उन्हें गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. सपा के ‘चाल, चरित्र और चेहरा’ का पदार्फाश हो गया है.

अखिलेश ने जनता और कार्यकर्ताओं को दी बधाई, कहा- सपा-गठबंधन की जीत सुनिश्चित

मतगणना के पहले नौटंकी बंद कीजिए- केशव प्रसाद मौर्य

वहीं, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने लिखा कि, सपा गठबंधन के तथाकथित सभी बड़े नेता चुनाव हार चुके हैं, मतगणना के पहले नौटंकी बंद कीजिए, चुनाव आयोग से सभी प्रत्याशियों को ईवीएम मशीन की रखवाली की अनुमति है, लेकिन उत्तर प्रदेश अब जातिवादी, परिवारवादी, गुंडागर्दी, दंगाईयों के विरूद्ध ईमानदारी से काम करने वाली पार्टी की सरकार के साथ है और रहेगी.

चुनाव आयोग ने क्या कहा?

वहीं, इस पूरे मामले में चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम प्रशिक्षण के लिए ले जाई जा रही थीं, जिसको कुछ राजनीतिक लोगों ने रोककर चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम कहकर अफवाह फैलाई.

Ukraine-Russia War: छात्रों को सूमी से निकाला जा रहा, यूनिवर्सिटी में फंसे हैं 750 से ज्यादा छात्र

चुनाव आयोग ने बयान जारी करके कहा किकुछ मीडिया चैनलों की ओर से यह संज्ञान में लाया गया है कि वाराणसी में आज कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें गाड़ी में ले जायी जा रही थीं, जिन पर वहां उपस्थित राजनीतिक प्रतिनिधियों द्वारा आपत्ति की गई.

मशीन पूरी तरह से सुरक्षित और सीसीटीवी की निगरानी में

आयोग ने दावा किया कि, मतदान में प्रयुक्त सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग रूम के अन्दर सील बंद हैं और केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में सुरक्षित हैं. इसने कहा कि ये मशीन पूरी तरह से अलग हैं और सुरक्षित हैं और सीसीटीवी की निगरानी में हैं.

10 मार्च को मतगणना : पोस्टल बैलट की गिनती को लेकर प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कही ये बात ?

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …