Thursday , May 23 2024

यूक्रेन में न्यूक्लियर पावर प्लांट हमले में 3 जवानों की मौत, IAEA चीफ ने दी चेतावनी

नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार बढ़ता जा रहा है, इस बीच यूक्रेन की तरफ से दावा किया गया कि रूस ने उनके न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमला कर दिया है.

स्वतंत्र देव सिंह बोले- योगी जी किसी माफिया को यूपी की जेल से वापस पंजाब की जेल में ट्रांसफर नहीं करेंगे…

इसके बाद अब बताया गया है कि, इस हमले को रोकने की कोशिश में यूक्रेन के 3 सैनिकों की भी मौत हो गई. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी बमबारी के चलते न्यूक्लियर प्लांट में आग लग गई और ब्लास्ट भी हुए.

IAEA चीफ की दोनों देशों से अपील

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने इस मसले को लेकर यूक्रेन और रूस के साथ बातचीत करने की पेशकश की है. उनका कहना है कि किसी भी हाल में यूक्रेन की न्यूक्लियर साइट्स की सुरक्षा की जानी चाहिए. नहीं तो बड़ी तबाही देखने को मिल सकती है.

ओपी राजभर ने किया दावा, कहा- 10 मार्च को भारतीय जनता पार्टी की विदाई तय

उन्होंने कहा कि, यूक्रेन में न्यूक्लियर प्लांट की सुरक्षा से समझौता किया गया है, ये कार्रवाई करने का वक्त है. यू्क्रेन ने इसे लेकर हमें जानकारी दी है. जिसके बाद मैंने दोनों देशों को जल्द से जल्द उपलब्ध होने की बात कही है. राफेल मारियानो ने कहा कि, इस वक्त मेरी मौजूदगी वहां जरूरी है.

यूक्रेन ने याद दिलाया चेर्नोबिल

यूक्रेन ने न्यूक्लियर प्लांट पर हुए इस हमले को लेकर चिंता जताई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बाइडेन से भी इस मसले पर बातचीत की. जेलेंस्की ने कहा कि, रूस ज़ापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर बमबारी कर चेर्नोबिल आपदा को दोहराना चाहता है.

STF ने अलीगढ़ में हथियारों की फैक्ट्री का किया खुलासा : भारी मात्रा में हथियार और कारतूस बरामद

इसके अलावा यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भी इसे एक बड़ा खतरा बताया और कहा कि, अगर इसे जल्द काबू में नहीं किया गया तो यूक्रेन में चेर्नोबिल से 10 गुना बड़ा धमाका हो सकता है, जिससे पूरा देश खत्म हो जाएगा.

Check Also

उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक लू का कहर

देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भीषण …