Sunday , July 14 2024

वैज्ञानिकों ने कोरोना के एक और वैरिएंट का लगाया पता, 46 बार बदल चुका है रूप

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच एक और चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. ओमिक्रॉन के बाद वैज्ञानिकों ने कोरोना के एक और वैरिएंट (Variant IHU) का पता लगाया है. जानकारी के मुताबिक, Variant IHU पूरे 46 बार रूप बदल चुका है. माना जा रहा है कि यह मूल कोविड वायरस के मुकाबले ज्यादा टीका प्रतिरोधी और संक्रामक हो सकता है.

कोरोना की चपेट में आए बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, खुद को किया आइसोलेट

जानकारी के मुताबिक, Variant IHU की खोज फ्रांस में हुई है. फ्रांस के मारसैल में नए वैरिएंट के 12 मामले सामने आए हैं. ये मामले उन लोगों में देखने को मिले हैं जो अफ्रीकी देश कैमरून से लौटे थे.

फ्रांस में फिलहाल ओमिक्रॉन का कहर

फिलहाल Variant IHU कितना घातक और संक्रामक होगा यह साफ नहीं है. क्योंकि फिलहाल फ्रांस में ओमिक्रॉन वैरिएंट का कहर है. आ रहे कुल कोरोना केसों में से 60 फीसदी ओमिक्रॉन के हैं. इस वैरिएंट को Méditerranée Infection Foundation ने 10 दिसंबर को खोजा था.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव, घर में खुद को किया आइसोलेट

राहत की बात यह है कि, फिलहाल Variant IHU तेजी से नहीं फैल रहा है. अभी यह भी देखना बाकी है कि क्या अन्य देशों में भी Variant IHU पहुंचा है. फिर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) इसे वैरिएंट अंडर इंवेस्टिगेशन का लेबल देकर आगे जांच करेगा. Variant IHU को B.1.640.2 भी कहा गया है. बताया गया है कि यह B.1.640 से अलग है जो कि सितंबर में कांगो में मिला था.

नए वैरिएंट की खोज करने वाली टीम के प्रमुख प्रोफेसर फिलिप कोलसन ने कहा कि, टेस्ट में पाया गया है कि यह E484K म्यूटेशन से बना है जो इसे अधिक वैक्सीन प्रतिरोधी बनाता है. मतलब इसपर वैक्सीन का प्रभाव हो, इसके चांस कम हैं.

यूपी में बढ़ सकती है सख्ती, स्वास्थ्य सलाहकार समिति के साथ बैठक करेंगे सीएम

Check Also

29 जून का राशिफल: मिथुन और वृश्चिक राशि वालों को खर्चों पर करना होगा नियंत्रण

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। …