Thursday , July 25 2024

किसान बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास, विपक्ष ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, सरकार बोली- किसी भी कीमत पर किसानों का नुकसान नहीं होने देंगे

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन लोकसभा में पास होने के बाद कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को राज्यसभा ने भी पास कर दिया है। प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इससे साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपना वादा निभा दिया है। अब कानून राष्ट्रपति के पास जाएगा, जहां से तय है कि कानून निरस्त हो जाएगा।
इससे पहले दोपहर दो बजे की कार्यवाही शुरू होते ही राज्यसभा में इस बिल को पेश किया गया। राज्यसभा में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानून वापसी बिल को पेश किया। विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बहस में हिस्सा लिया। उन्होंने बिल वापसी का समर्थन तो किया लेकिन सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए। सरकार की ओर से कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जवाब दिया।
संसद का यह सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले की घोषणा थी और इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन तीनों कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी थी। इसके अलावा सरकार इस पूरे सत्र में करीब 30 विधेयक पेश करने जा रही है जिनमें क्रिप्टोकरंसी, बिजली, पेंशन, वित्तीय सुधार और बैंकिंग कानून से संबंधित विधेयक शामिल हैं।

Check Also

एससीओ शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

कजाकिस्तान के अस्ताना में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में …