Wednesday , June 26 2024

सीएम योगी ने की धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा, किसानों को 72 घण्टे के अन्दर उपज का भुगतान करने का आदेश, सभी डीएम बनाएं पारदर्शी व्यस्था

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने धान खरीद की पारदर्शी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। अपने सरकारी आवास पर हुई अहम बैठक में उन्होंने धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में सीएम योगी ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि धान खरीद करने वाली सभी संस्थाएं पूरी पारदर्शिता के साथ खरीद करें।

सीएम ने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जिलों में क्रय केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करें और धान खरीद कार्य का सुचारु संचालन सुनिश्चित कराएं। धान खरीद प्रक्रिया में कतई ढिलाई न बरती जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि धान क्रय केन्द्र समय से चले।

सीएम योगी ने कहा कि किसानों को 72 घण्टे के अन्दर उनकी उपज का भुगतान हर हाल में कर दिया जाए। धान खरीद वर्ष 2021-22 में किसानों की सुविधा के लिए कई नई पहल की गयी हैं। इतना ही नही नोडल अधिकारी पूरी तरह सक्रिय रहें। कमिश्नर भी जिलों के भ्रमण कर जांच करें।

शासन स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा धान क्रय प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। सीएम ने कहा कि किसानों के हितों को अनदेखी करने वालों की जवाबदेही तय करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। पिछले खरीद वर्ष की तुलना में इस साल काफी ज़्यादा 4370 धान क्रय केन्द्र बनाए गए हैं। अब तक 1461 करोड़ से ज़्यादा की साढ़े सात लाख मीट्रिक टन धान खरीद हो चुकी है। भुगतान सीधे बैंक खाते में डाला जा रहा है।

Check Also

बरेली: रेलवे ने मथुरा-टनकपुर स्पेशल का संचालन बढ़ाया

कान्हा की नगरी के लिए चलने वाली मथुरा-टनकपुर-मथुरा स्पेशल ट्रेन दिसंबर तक चलती रहेगी। रेलवे …