Friday , June 14 2024

Corona Vaccination : अब अगले हफ्ते से पुर्तगाल में बुजुर्गों को लगेगी कोरोना की बूस्टर शॉट

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना महामारी अब धीमी पड़ गई है। लेकिन कोई भी देश कोरोना को लेकर और लापरवाही नहीं बरतना चाहता है जिसके लिए अब पुर्तगाल अगले सप्ताह से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोनो वायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक देने जा रहा है।

लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर विवादों में फंसे मंत्री अजय मिश्रा बोले- हर तरह की जांच के लिए तैयार

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों से होगी शुरुआत

इसकी शुरुआत सबसे पहले कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों से होगी, जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।

पुर्तगाल में टीकाकरण की दर सबसे ज्यादा

दक्षिणी यूरोपीय राष्ट्र पुर्तगाल दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां कोरोना टीकाकरण की दर सबसे ज्यादा है। पिछले महीने यहां कमजोर इम्यूनिटी वाले 16 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एक अतिरिक्त COVID-19 वैक्सीन की डोज शुरू की गई थी।

अयोध्या: पर्यटन मंत्री करेंगे रामलीला का शुभारंभ, फिल्म जगत की नामचीन हस्तियां अभिनय करते आएंगे नजर

दूसरी खुराक मिलने के 6 महीने बाद बूस्टर दिया जा सकता है

अब सरकार 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की तीसरी और बूस्ट डोज देने जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव एंटोनियो सेल्स ने सोमवार को कहा कि, कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक मिलने के छह महीने बाद ही बूस्टर दिया जा सकता है।

यूरोपीय संघ के देशों ने भी बूस्टर डोज लॉन्च कर लिया

स्पेन और फ्रांस जैसे कई यूरोपीय संघ के देशों ने भी बूस्टर डोज लॉन्च कर लिया है। उन्होंने कहा कि, आगामी 11 अक्टूबर से बुजुर्ग लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज यानि बूस्टर शॉट लगाई जाएगी।

फेसबुक-वाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बाधित होने से करोड़ों का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर पांचवें नंबर पर आए जुकरबर्ग

ईएमए (यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी) ने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न वैक्सीन की तीसरी खुराक देने की सिफारिश की है। लेकिन कौन सी वैक्सीन देश अपने लोगों को लगाएंगे, ये तय करने के लिए यूरोपीय देश स्वतंत्र हैं।

Check Also

भारतीय सेना ने लांन्च किया ‘विद्युत रक्षक’, जनरेटर के लिए एक तकनीकी इनोवेशन

सेना ने एकीकृत जनरेटर निगरानी, संरक्षण और नियंत्रण प्रणाली-विद्युत रक्षक को सोमवार को लांच किया। …