Friday , October 18 2024

Ayushman Bharat पर ताजा अपडेट, लाभार्थियों को राहत-AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

 

Ayushman Bharat Scheme: साल 2018 में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बुजुर्गों का 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज किया जाता है। इसमें अब अल्जाइमर, डिमेंशिया और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज कराने की भी बात की जा रही है।

Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर सरकार एक बड़ा ऐलान कर सकती है। इस ऐलान के बाद AB-PMJAY कार्ड से अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज कराया जा सकेगा। फिलहाल इस स्कीम में बुजुर्गों को 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। इन पैकेज में अन्य बीमारियों को जोड़ने की योजना की जा रही है। ये फैसला बेसहारा बुजुर्गों को सही इलाज मिल सके इसके लिए किया जाएगा।

AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

आयुष्मान कार्ड से बुजुर्गों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। AB-PMJAY में अभी तक 25 स्वास्थ्य पैकेज मिलते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इसी पैकेज में अब कुछ बड़ी बीमारियों को भी जोड़ा जाएगा। जिसमें अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर और अन्य बीमारियां शामिल होंगी। इन बीमारियों के इलाज में ज्यादा पैसा खर्च होता है जिस वजह से लोगों को सही इलाज नहीं मिल पाता है। आयुष्मान कार्ड में इनके जुड़ने से सही समय पर कोई भी इलाज करवा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, बुढ़ापे में इस तरह की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, जिसके लिए सरकार इस योजना का विस्तार करके 70 साल और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल कर रही है। वह किसी भी आय समूह के हो सकते हैं।

कितने लोगों को होगा लाभ?

चिकित्सा विशेषज्ञों की अध्यक्षता वाली एक समिति AB-PMJAY के तहत स्वास्थ्य पैकेजों को लेकर समय समय पर समीक्षा की जाती है। समिति बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली बीमारियों की पहचान करेगी। ये उन लोगों पर नजर रख रहे हैं जिनको बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है। उन्हीं को देखते हुए ये समिति ऐसे पैकेज ऐड करेगी। AB-PMJAY के विस्तार से संभावित रूप से 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

आपको बता दें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक का फ्री इलाज किया जाता है। इसका लाभ किसी भी सरकारी अस्पताल या उन निजी अस्पतालों में कराया जा सकता है जिसे सरकार ने इन कार्डों से जोड़ा है।

Check Also

बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर के बाद लखनऊ में हाई लेवल मीटिंग, सीएम योगी मौजूद

Bahraich Accused Encounter: बहराइच में हुई हिंसा के आरोपियों का गुरुवार को एनकाउंटर कर दिया गया। …