Thursday , September 19 2024

बरसात में बीमारियों से बचने के 2 आसान टिप्स, इन 9 बातों का भी रखें ख्याल

Monsoon Tips: बरसात का मौसम बीमारियों वाला मौसम भी होता है। इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि बारिश के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ा रहता है। ऐसे में हम आपको 2 ऐसी सिंपल टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हेल्दी भी रखेंगी और आपको स्लिम-फिट भी बनाएंगी।

Monsoon Tips: बरसात के मौसम में लोगों के बीमार होने का सिलसिला तेज रहता है। यह मौसम वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरिया वाला होता है। इससे हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है और इम्यूनिटी भी वीक होने लगती है। मानसून में स्किन एलर्जी के मामले भी ज्यादा पाए जाते हैं।

बरसात में होने वाली बीमारियां

बरसाती मौसम में आमतौर पर फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी या बुखार की समस्याए रहती है। इसके अलावा फूड पॉइजनिंग, उल्टी-दस्त और डायरिया भी हो सकता है। इनसे बचने के लिए हमे अच्छा खान-पान, साफ-सफाई का ध्यान रखना होता है। चलिए आपको ऐसे 2 आसान घरेलू नुस्खे बताते हैं जो इस मौसम में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे

अच्छा डाइट प्लान

बारिश के मौसम में खाने-पीने पर फोकस करना जरूरी होता है। इस मौसम में शरीर को सब्जियां, फलों, डेयरी प्रोडक्ट और सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आपको भी नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। मौसमी फल का सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे, आपको सब्जियां और फल अच्छे से धोकर खानी चाहिए। क्योंकि, बरसात में इन चीजों पर भी बैक्टीरिया हो सकते हैं। इन्हें धोने के लिए पानी में नमक मिलाकर या नींबू का रस मिलाकर फल-सब्जी धोएं। अपनी डाइट में नट्स और सीड्स भी शामिल करें।

योग करें

योग स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है। योग करने से आप स्लिम फिट रहेंगे। योग से इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती है। मानसून में शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत अच्छी इम्युनिटी की ही होती है। इसलिए रोजाना योग जरूर करें। योग आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमताओं को भी बढ़ाएगा। अगर आप हैवी योगासन नहीं कर पाते तो आप रोज 15 से 20 मिनट के लिए प्राणायाम कर सकते हैं।

बरसात में इन बातों का रखें ख्याल

  • बारिश के मौसम में आपको फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है, इसलिए जंक फूड खाने से बचें।
  • ज्यादा हैवी मील्स न लें।
  • दूषित पानी व खाना न खाएं।
  • बासी भोजन भी है नुकसानदायक ।
  • हाथों की सफाई का ध्यान रखें। गंदे हाथों से मुंह और आंखें न छुएं।
  • इस समय डेंगू का भी खतरा रहता है, इसलिए घर के आसपास पानी न भरने दें।
  • खाली कंटेनर, बाल्टियों और डिब्बों को ढक कर रखें।
  • गंदे कपड़े और मोजे पहनने से बचें।
  • घर के बिस्तर-तकियों को समय-समय पर धूप दिखाएं

Check Also

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल आएंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के दर्शन कर फोरलेन की रखेंगी नींव

President Droupadi Murmu In MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ …