Sunday , September 29 2024

लखीमपुर खीरी हिंसा में अबतक 8 की मौत, हिरासत में दर्जनों नेता, जानें पूरा मामला

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में अबतक कुल 8 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 4 की मौत गाड़ी चढ़ाने से जबकि बाकी बवाल में हुई है. किसानों का आरोप है कि, वो कृषि कानूनों को लेकर विरोध कर रहे थे.

Lakhimpur Kheri Violence LIVE Updates: लखीमपुर हिंसा पर बवाल, प्रियंका के बाद अखिलेश और शिवपाल यादव भी हिरासत में

तब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने उन पर गाड़ी चढ़ा दी. इसके बाद प्रदेश ही नहीं देश भर में बवाल मचा हुआ है. वहीं मंत्री के बेटे आशीष का कहना है कि वो गाड़ी में नही थे.

सभी राजनीतिक दलों ने किया लखीमपुर का रुख

इस घटना के बाद देश भर से राजनीतिक दलों के नेताओं ने लखीमपुर का रुख कर लिया है. देर रात से ही नेताओं ने लखीमपुर जाने की कोशिश शुरू कर दी.

लखीमपुर हिंसा: अखिलेश यादव ने सरकार पर बोला हमला, कहा- किसानों पर अंग्रेजों से भी ज्यादा जुल्म

हालांकि किसी भी दल के नेता को लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही. किसी को हाउस अरेस्ट किया गया है तो किसी को रास्ते में हिरासत में लिया गया.

लखीमपुर पहुंचने से पहले प्रियंका हिरासत में

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कल रात ही लखनऊ पहुंच गई. देर रात लखनऊ से लखीमपुर के लिए रवाना हुई. पुलिस ने पहले उन्हें लखनऊ के कौल हाउस पर ही रोकने की कोशिश की, लेकिन प्रियंका नहीं रुकी.

UP: लखीमपुर खीरी में हुई घटना को लेकर सियायत गर्म, विपक्षी दल बीजेपी सरकार पर हमलावर

पुलिस से तीखी नोकझोंक के बाद प्रियंका लखीमपुर के लिए रवाना हुई. हालांकि पुलिस ने उन्हें सीतापुर के हरगांव से हिरासत में ले लिया. प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता धरने पर बैठ कर प्रदर्शन करने लगे.

बसपा राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र भी हाउस अरेस्ट

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी देर रात अपने लखनऊ आवास से लखीमपुर के लिए निकल रहे थे. लेकिन उससे पहले ही उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया.

हिरासत में लिए जाने पर प्रियंका का हमला – तुम लोग मेरा अपहरण कर रहे हो

इसके बाद सतीश मिश्रा की पुलिस से काफी बहस हुई और उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसा आदेश है तो उन्हें दिखाया जाए. बाद में संयुक्त पुलिस आयुक्त की तरफ से लिखित आदेश मिलने के बाद सतीश मिश्र ने अपना कार्यक्रम स्थगित किया.

संजय सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद को सीतापुर से हिरासत में लिया गया

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी देर रात लखीमपुर के लिए रवाना हुए. लेकिन उन्हें सीतापुर में ही रोक दिया गया. संजय सिंह को हिरासत में लेने के बाद पुलिस लाइन में रखा गया.

Lakhimpur Kheri Violence LIVE Updates: लखीमपुर हिंसा पर बवाल, प्रियंका के बाद अखिलेश और शिवपाल यादव भी हिरासत में

लखीमपुर जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को पुलिस ने सीतापुर के खैराबाद टोल प्लाजा पर रोक लिया. इस बीच उनकी पुलिस से तीखी बहस हुई. पुलिस चंद्रशेखर को हिरासत में लेने के बाद सीतापुर पुलिस लाइन ले आयी.

छत्तीसगढ़ सीएम. पंजाब के डिप्टी सीएम के आने पर रोक

इस घटना के विरोध में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखविंदर एस रंधावा को भी आज लखीमपुर पहुंचना था. लेकिन उनके प्लेन के लखनऊ में उतरने पर रोक लगा दी गई है.

Lakhimpur Kheri: किसानों की BJP नेताओं से हिंसक झड़प, कई गाड़ियों में लगाई आग, भारी पुलिसबल तैनात

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को लिखे पत्र में कहा है कि दोनों को लखनऊ में उतरने की अनुमति न दी जाए.

मंत्री और बेटे पर हुई FIR

लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. आशीष मिश्र के खिलाफ हत्या और गैर इरादतन हत्या की धारा में मामला दर्ज किया गया है. आशीष मिश्र के खिलाफ दर्ज FIR में 15 से 20 अज्ञात को भी शामिल किया गया है.

UP: लखीमपुर खीरी में हुई घटना को लेकर सियायत गर्म, विपक्षी दल बीजेपी सरकार पर हमलावर

Check Also

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल आएंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के दर्शन कर फोरलेन की रखेंगी नींव

President Droupadi Murmu In MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ …