Sunday , June 30 2024

महाराष्ट्र: उद्धव ने किसानों का कर्ज माफ करने की मांग की

महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर सियासी हलचल जारी है। इस बीच, कांग्रेस ने जहां अपने दो नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया। वहीं उद्धव बालासाहेब ठाकरे (यूबीटी) वाली शिवसेना ने कृषि ऋण को पूरी तरह से माफ करने की मांग की है।

छह साल के लिए पार्टी से निलंबित
महाराष्ट्र कांग्रेस ने विजय देवताले और असावरी देवताले को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित किया। दोनों चंद्रपुर जिले के नेता हैं और लोकसभा चुनाव में कथित तौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे।

किसानों का कर्ज को पूरी तरह से माफ हो: ठाकरे
वहीं, उद्धव बालासाहेब ठाकरे वाली शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार से मांग की कि इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले किसानों का कर्ज को पूरी तरह से माफ किया जाए और इसे लागू किया जाए।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरुवार को शुरू हुए राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार का विदाई सत्र बताया। उन्होंने कहा कि तुरंत पूरी तरह किसानों का कर्ज माफ किया जाना चाहिए और इसे राज्य चुनावों से पहले लागू किया जाना चाहिए।

नीट को लेकर भड़का गुस्सा
राज्य सरकार शुक्रवार को अपना बजट पेश करेगी। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा सत्र के पहले दिन विपक्ष ने किसानों और नीट के मुद्दों पर विधान भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। नीट परीक्षा और अयोध्या राम मंदिर में पानी लीक की खबरों पर ठाकरे ने केंद्र और राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ये दोनों सरकारें लीकेज सरकार हैं।

शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरचंद्र पवार वाली एनसीपी के महा विकास आघाड़ी (एमवीए) से जुड़े प्रदर्शनकारियों ने किसानों और नीट परीक्षा से संबंधित मुद्दों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा मई में आयोजित नीट में अनियमितताओं के कई आरोप लगाए गए हैं। इसी को लेकर राज्य विधानमंडल परिसर की सीढ़ियों पर बैठे विपक्षी सदस्यों ने हाथों में तख्तियां लेकर नारे लगाए।

नार्वेकर ने सात विधायकों के इस्तीफे की घोषणा की
महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने गुरुवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य चुने गए सात विधायकों के इस्तीफे की घोषणा की। कांग्रेस की प्रणीति शिंदे, प्रतिभा धनोरकर, बलवंत वानखेड़े और वर्षा गायकवाड़, शिवसेना के रवींद्र वायकर और संदीपन भूमरे और एनसीपी (एसपी) के नीलेश लंके सांसद के रूप में चुने गए हैं।

कांग्रेस के राजू पार्वे ने रामटेक संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था, लेकिन वह हार गए थे। विधानसभा ने मीनाक्षी पाटिल, पांडुरंग पाटिल, प्रतापराव भोसले, गंगाधर गाडे, त्र्यंबक कांबले, डोमिनिक गोंजाल्विस और दगडू गलांडे को भी श्रद्धांजलि दी, जिनका हाल ही में निधन हो गया था।

Check Also

उच्च व मध्य हिमालय क्षेत्र में मौजूद तालों की गहराई और क्षेत्रफल की नहीं जानकारी

रुद्रप्रयाग: प्राकृतिक तालों की गहराई और क्षेत्रफल की माप को लेकर अभी तक शासन व …