Sunday , June 30 2024

मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अयोध्या के 6 प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

अयोध्या: किसानों के उत्पादों को निर्यात करने में उत्तर-प्रदेश देश में तीसरे स्थान पर है। दलहन खेती करने पर किसानों को एमएसपी के ऊपर सरकार 35 सौ रुपये देगी। प्राकृतिक, गो आधारित एवं आर्गेनिक की मार्केटिंग के लिए सरकार तेजी के साथ कार्य कर रही है। ये बातें बुधवार को कृषि, कृषि-शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहीं। वो आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अयोध्या व देवीपाटन मंडल के तत्वावधान में आयोजित मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

75 जिलों में मक्का की खेती पर तेजी से कार्य कर रही सरकार
उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ कि उत्तर प्रदेश से 40 क्विंटल आम अमेरिका और गोरखपुर से चने का बेसन सिंगापुर को निर्यात किया गया। सरकार अब प्रदेश के 75 जिलों में मक्का की खेती पर तेजी के साथ कार्य कर रही है। बाजरे की खेती में राष्ट्रीय औसत में यूपी को तेजी के साथ काम करना होगा। उन्होंने कृषि विवि को नैक मूल्यांकन में ए हासिल करने पर जमकर सराहना की। कहा कि विश्वविद्यालय ने शोध, शिक्षा एवं प्रसार के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में तेजी के साथ आगे बढ़ा है जो सभी के लिए गर्व की बात है। कृषि मंत्री ने कृषि विवि के शैक्षिक प्रक्षेत्र में धान की रोपाई कर उद्घाटन किया।

सरकार ने बिजली कनेक्शन लेने पर किसानों को सब्सिडी देने का काम कियाः बलदेव सिंह औलख
विशिष्ठ अतिथि कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख ने कहा कि सरकार ने बिजली कनेक्शन लेने पर किसानों को सब्सिडी देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आगे भी बिजली का कनेक्शन लेने पर सरकार किसानों के लिए सब्सिडी देने का काम करेगी। मंत्री औलख ने कहा कि फसल चक्र का अपने आप में अलग महत्व है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश के किसान फूलों की खेती करें तो वे अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। कृषि उत्पादन आयुक्त डा. मनोज सिंह ने कहा कि किसान अगर समय से जमीन को समतल एवं लाइन सोईंग से बोआई करें तो वे अपने उत्पादन को अधिक बढ़ा सकते हैं।

देश का 20 प्रतिशत अनाज उत्तर प्रदेश पैदा करता है
उन्होंने कहा कि देश का 20 प्रतिशत अनाज उत्तर प्रदेश पैदा करता है जहां पर 75 प्रतिशत जमीन पर खेती होती है और 85 प्रतिशत जमीन पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है। किसानों की सुविधा के लिए प्रत्येक जिले में हाईटेक नर्सरी बनाने का कार्य हो रहा है। इस मौके पर कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि विवि फूलों की खेती के साथ-साथ मशरूम, फल, फूल, सब्जी की नर्सरी तैयार कर रहा है। विवि किसानों को एक लाख पौधे मुफ्त में देगा। उन्होंने नैक में ए ग्रेड पाने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं उत्तर प्रदेश शासन के अन्य अधिकारियों के सहयोग को जमकर सराहा। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्तम कार्य करने वाले अयोध्या के छह प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया गया।

Check Also

उच्च व मध्य हिमालय क्षेत्र में मौजूद तालों की गहराई और क्षेत्रफल की नहीं जानकारी

रुद्रप्रयाग: प्राकृतिक तालों की गहराई और क्षेत्रफल की माप को लेकर अभी तक शासन व …