Wednesday , May 22 2024

लखनऊ: शुक्रवार को गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड, पारा 41 के पार

2024 में 19 अप्रैल सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन रहा। लखनऊ का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के ऊपर पहुंच गया। न्यूनतम पारे में भी रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हुई।

ग्रीष्मकालीन सीजन में अब तक का सर्वाधिक गर्म दिन शुक्रवार रहा। यहां पर दिन का तापमान 41 डिग्री और रात का पारा 26.3 डिग्री तक पहुंच गया। बृहस्पतिवार की तुलना में दिन के पारे में 1.9 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई। रात का पारा भी 3,7 डिग्री चढ़ा और 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग अभी और गर्मी बढ़ने के आसार जता रहा है।

हर घंटे चढ़ा पारा, तेज रफ्तार हवा भी चलती रही
मौसम विभाग के रिकार्ड के मुताबिक, दोपहर होते ही पारे का चढ़ना शुरू हुआ। दोपहर 12 बजे पारा 39 डिग्री था। एक बजे 40 डिग्री रिकार्ड हुआ, जबकि 2 बजे से यह 41 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं तेज रफ्तार हवा भी क्रमिक रूप से तेज और धीमी होती रही। हालांकि दोपहर में सड़कों पर राह चलते या दोपहिया वाहन चलाते वक्त गर्म हवा लू की तरह महसूस हो रही थी।

अप्रैल के अंत में ही उच्चतम स्तर तक जाता है तापमान
मौसम विभाग के आंकड़ों का रिकार्ड बता रहा है कि बीते 13वर्षों में अप्रैल में दिन का उच्चतम तापमान 2022 में 45.1 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ था। लेकिन ये अप्रैल की 30 तारीख को था। इसी तरह 2019 में 44..6 डिग्री तापमान था और ये भी माह के अंतिम दिन था। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मध्य अप्रैल में इतना तापमान मौसम में बदलाव का संकेत दे रहा है।

तीन चार दिन तक चलते रहेंगे गर्म हवा के थपेड़े
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लू तो नहीं चल रही। लेकिन तीन चार दिन तक गर्म रात बनी रहेगी। दिन में गर्म हवा के थपेड़े चलते रहने के आसार हैं। पारा 40 डिग्री से नीचे जाने के आसार कम हैं।

Check Also

बरेली में भीषण गर्मी का सिलसिला बरकरार

बरेली में मंगलवार को हवा की दिशा में बदलाव होते ही न्यूनतम और अधिकतम पारा …