Wednesday , May 22 2024

चारधाम यात्रा 2024: मई पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा यात्रियों का पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने यात्रियों के पंजीकरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। मई के पहले सप्ताह से काउंटर शुरू हो जाएंगे। छह काउंटरों पर यात्रियों का पंजीकरण किया जाएगा।

पर्यटन विभाग की ओर से चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर बनवाने शुरू कर दिए गए हैं। चारधाम यात्रियों का यात्रा पंजीकरण कराने के लिए छह काउंटर बनाए जाएंगे। मई के पहले सप्ताह में यात्रियों का काउंटरों पर पंजीकरण करना शुरू कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड में दस मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही देवभूमि में चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। वैसे तो उत्तराखंड सरकार की ओर से चारधाम यात्रियों को यात्रा करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गई है।

जिससे देवभूमि उत्तराखंड में तीर्थ यात्रा करने वाले श्रद्धालु घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं, लेकिन प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों को भी जगह-जगह पंजीकरण की सुविधा दी जाती है। इसके लिए विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर खोले जाते हैं। इसमें धर्मनगरी में भी काउंटर स्थापित किए जाते हैं।

इन काउंटरों पर आकर श्रद्धालु पंजीकरण कराते हैं। इस साल शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए भी पर्यटन विभाग कार्यालय परिसर में काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। काउंटरों पर इंटरनेट सुविधा, लाइट, बिजली, बैठने की व्यवस्था की जा रही है। चारधाम यात्रा के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण का लाभ दिया जा सके।

पंजीकरण काउंटर पर ये भी रहेगी सुविधा
जिला पर्यटन कार्यालय पर खोले जाने वाले काउंटर पर यात्रियों को पंजीकरण कराने के साथ-साथ और भी सुविधाएं दी जाएंगी। काउंटर पर आने वाले यात्रियों को सबसे पहले बैठने के लिए कुर्सियां दी जाएंगी। उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। ताकि वह अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी पंजीकरण केंद्र ही बनवा सकें। ठंडे पेयजल और हवा के लिए पंखे भी जाएंगे।

पंजीकरण काउंटर खोलने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पंजीकरण काउंटर मई के पहले सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा। जिससे यात्रियों को पंजीकरण कराने के लिए परेशान न होना पड़े। -सुरेश कुमार यादव, जिला पर्यटन विकास अधिकारी, हरिद्वार

 

Check Also

बरेली में भीषण गर्मी का सिलसिला बरकरार

बरेली में मंगलवार को हवा की दिशा में बदलाव होते ही न्यूनतम और अधिकतम पारा …