Sunday , May 12 2024

त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में फायदेमंद है केसर

केसर न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि यह हमारी स्किन के लिए भी प्रकृति का दिया हुआ वरदान है। इससे न सिर्फ स्किन संबंधित बहुत सारी परेशानियों को दूर किया जाता है, बल्कि स्किन को ग्लोइंग टोन्ड,रिंकल और पिंपल फ्री बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

केसर की खेती बहुत ही सीमित क्षेत्रों में की जाती है। ये जम्मू के किश्तवाड़ जिले में और कश्मीर के पंपोर जिले ही उगाई जाती है। पूरी दुनिया में सबसे महंगे मसालों के रूप में पहचाने जाने वाला केसर किसानों के लिए सोने से कम नहीं है, क्योंकि यह उन्हें सोने सा मूल्य देता है। आइए जानते हैं प्रकृति के इस खजाने से हमारी त्वचा को होने वाले कुछ फायदे-

अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाए
सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से हमारे चेहरे को ऑक्सीडेटिव तनाव से गुजरना पड़ता है, जिसकी वजह से हमारी स्किन पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां, स्किन की उम्र बढ़ने जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में केसर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इन यूवी किरणों के खिलाफ लड़ाई लड़ते हैं और हमारी स्किन को सूर्य की किरणों के प्रभाव से बचाते हैं।

पिंपल्स को ठीक करे
केसर एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंट्री युक्त होने के साथ ही हमारी स्किन को पिंपल फ्री बनाए रखने में भी मदद करता है। ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को अंदर ही खत्म कर देता है।

चेहरे को ग्लोइंग बनाए
केसर वाले दूध में कॉटन बॉल डालकर इससे चेहरे की सफाई करने से चेहरे में चमक आती है। इससे आपका चेहरा बेदाग होता है और इसे निखार मिलता है, जो नेचुरल होता है।

खरोंच के निशान ठीक करे
चेहरे पर पड़ने वाले मामूली खरोंच के निशान को केसर ठीक करता है। इतना ही नहीं यह अन्य किसी तरह के घावों को भरने में भी मदद करता है।

पिग्मेंटेशन
जब हमारी स्किन मेलेनिन पिगमेंट बनाना शुरू कर देती हैं, तो बाहर से स्किन को प्रभावित करने वाले सारे कारक स्किन पर अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में केसर रक्षा कवच बनकर हमारी स्किन की सुरक्षा करता है।

Check Also

सनबर्न की वजह बन सकती है झुलझाने वाली धूप

गर्मियों में सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा भी कई समस्याओं का सामना …