Sunday , May 19 2024

पोंगल उत्सव में बच्ची की गायिका के मुरीद हुए पीएम मोदी

नेशनल डेस्क: देशभर में आज पोंगल का उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में मंत्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल उत्सव में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने भी पूजा अर्चना की और उसके बाद गाय का अन्न भी खिलाया। पोंगल कार्यक्रम में पीएम मोदी एक छात्रा की गायिका से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी शॉल उसे भेंट की। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

वीडियो में आप देख सकते हैं कि, एक बच्ची पोंगल के मौके पर गाना गा रही है। पीएम मोदी खुद भी उसे गौर से सुनते दिखाई दिए। गाना खत्म होने के बाद पीएम मोदी ने बच्ची को स्टेज से बुलाया। प्रधानमंत्री के पास पहुंचकर बच्ची ने उनके पैर छुए तो आशीर्वाद देने के साथ ही अपनी शॉल भी उसे भेंट की। वहीं, कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने खड़े होकर छात्रा के लिए तालियां बजाकर उसकी हौसला अफजाई की।

पोंगल समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि तमिलनाडु के हर घर में उत्सव का उत्साह देखा जा रहा और सभी लोगों के जीवन में खुशी, समृद्धि और संतुष्टि की कामना की। प्रधानमंत्री ने ‘कोलम’ (रंगोली) के साथ भारत की विविधता की समानता बताते हुए कहा कि जब देश का हर कोना एक-दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ता है, तो देश की ताकत एक नए रूप में दिखाई देती है। मोदी ने कहा, ‘‘पोंगल का त्योहार एक भारत श्रेष्ठ भारत की राष्ट्रीय भावना को दर्शाता है।”

उन्होंने कहा कि यह भी कहा कि काशी-तमिल संगमम् और सौराष्ट्र-तमिल संगमम् द्वारा शुरू की गई परंपरा में यही भावना देखी गई, जिसमें बड़ी संख्या में तमिल समुदाय के लोगों की उत्साही भागीदारी दर्ज की गई। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘एकता की यही भावना 2047 तक विकसित भारत के निर्माण के लिये सबसे बड़ी ताकत है। मैंने लाल किले से जिस पंच प्रण का आह्वान किया था, उसका मुख्य तत्व देश की एकता को ऊर्जा देना और एकता को मजबूत करना है।”

Check Also

दिल्ली में आसमान से बरस रही ‘आग’: 13 साल बाद पारा 43 पार, आज लू का रेड अलर्ट

सूरज की तपिश से लोग बेहाल हैं। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री …