Thursday , February 29 2024

दाएं हाथ के बल्लेबाज करुण नायर का जन्मदिन आज

जिंदगी और मौत के बीच हर कोई फासला चाहता है, लेकिन मौत कब आनी है, इसके बारे में कोई कुछ कह नहीं सकता। ये जीवन का सत्य ही है कि जन्म लेने के साथ ही हर इंसान की मौत का समय भी तय हो जाता है, लेकिन ऐसे कई करिश्मे देखने को मिले है, जब मौत करीब होने के बावजूद इंसान बच जाता है। ऐसे बहुत सारे क्रिकेटर्स को भी देखा गया है, जिन्होंने मौत को मात देकर भी क्रिकेट में अपना नाम कमाया है। इस लिस्ट में भारत के क्रिकेटर करुण नायर का नाम भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी में मौत का एक नहीं, बल्कि दो बार सामना किया। हैरानी वाली बात ये रही कि मौत के डर की वजह से ही वह क्रिकेट के करीब आए और वह जितनी तेजी से फलक पर छाए, उतनी ही तेजी से वह सीन से गायब हो गए। आज करुण नायर अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उनकी लाइफ स्टोरी।

Karun Nair Birthday: दो बार मौत को चकमा दे चुके हैं करुण नायर

दरअसल, दाएं हाथ के बल्लेबाज करुण नायर (Karun Nair) का जन्म 6 दिसंबर 1991 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था, लेकिन बाद में वह अपने परिवार के साथ बेंगलोर चले गए। करुण नायर का जब जन्म हुआ तभी उन्होंने पहली बार मौत को शिकस्त दी। करुण प्री-म्योचोर बेबी थे, जिनका जन्म 8 महीने की प्रेग्नेंसी में ही हो गया था। इस तरह से बचपन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उनके फेफड़ों की क्षमता कम होने की वजह से डॉक्टर ने उन्हें शारीरिक मेहनत करने की सलाह दी थी। इस वजह से उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने को कहा और महज 10 साल की उम्र से ही नायर ने बल्ला पकड़कर खेलना शुरू कर दिया था। इसके अलावा दूसरी बार साल 2016 में करुण नायर ने मौत को मात दी थी। उस वक्त वह एक नाव दुर्घटना में बाल-बाल बच गए थे। वह तैरना नहीं जानते थे, लेकिन नाव डूब गई और फिर लोगों ने उन्हें बचा लिया। इस हादसे के बाद नायर ने खुद को भाग्यशाली भी बताया था।

भारत के ट्रिपल सेंचुरी वाले करुण नायर आज जी रहे हैं गुमनाम जिंदगी

साल 2016 में भारत के लिए करुण नायर (Karun Nair Triple Century) ने अपने टेस्ट डेब्यू में ही तिहरा शतक ठोका था। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के मैदान पर करुण नायर ने 303 रनों की पारी खेलकर कई रिकॉर्ड्स धवस्त कियए। इस दौरान करुण नायर ने 2.5 दिन तक बल्लेबाजी की थी। इस तिहरे शतक के बाद उन्हें सिर्फ 3 मौक मिले, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। इन तीन मैच में नायर के बल्ले से 26. 23 और 5 रन क्रेश की पारियां निकली। इसके बाद नायर को ड्रॉप कर दिया गया। नायर ने आखिरी टेस्ट 2017 में खेला था। 7 साल से वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे है। उन्हें भारतीय क्रिकेट का बदकिस्मत खिलाड़ी कहा जाने लगा। नायर ने भारतीय टीम क तरफ से 6 टेस्ट में 374 रन बनाए है। उन्होंने भारत की तरफ से दो वनडे खेले है, जिसमें उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

Check Also

मैदान पर वापसी करते ही छाए हार्दिक पांड्या, गेंद से किया धांसू प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल होने वाले हार्दिक पांड्या लगभग चार महीने …