Friday , September 20 2024

गोरखपुर में माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई

एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अपराधियों और अपराध को जड़ से खत्म करने के लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। आम लोगों को डरा-धमकाकर धन अर्जित करने वाले बदमाशों पर गैंगस्टर लगाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन की टीम कई बड़े माफिया पर कार्रवाई कर चुकी है।
गोरखपुर के अंडरग्राउंड क्राइम में सक्रिय माफिया की संपत्ति जब्त होगी। पुलिस ने 207 बदमाशों के खिलाफ पहले गैंगस्टर का केस दर्ज किया और अब उनकी संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले चरण में 87 बदमाशों पर कार्रवाई होनी है, जिसमें 15 बड़े माफिया शामिल हैं। इन बड़े माफिया की संपत्ति को जब्त करने के लिए सीओ रैंक के अफसरों को नोडल बनाया गया है। वर्ष 2022 और 2023 में अब तक 185 गैंगस्टर के मुकदमे अलग-अलग थानों में दर्ज हुए हैं।
जानकारी के मुताबिक, बदमाशों पर नकेल कसने के लिए शासन के निर्देश पर पुलिस ने गैंगस्टर और गुंडा एक्ट की कार्रवाई की। अभियान चलाकर पिछले साल 100 से अधिक गैंग पंजीकृत किए गए तो इस साल यह संख्या बढ़कर 185 तक पहुंच गई है। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने अब सभी दर्ज गैंगस्टर के केस में शामिल बदमाशों के अपराध से अर्जित संपत्ति का ब्योरा जुटाकर उन पर कार्रवाई करने का निर्देश जारी कर दिया है।

अब तक हुई कार्रवाई में से 87 गैंगस्टर को चिह्नित किया गया है। इसमें से पहले चरण में 15 बड़े गैंगस्टर पर 14 ए की कार्रवाई की जानी है, जिनके लिए सीओ को नोडल बनाया गया है। ये ऐसे बदमाश हैं, जिन्होंने अपराध से अर्जित रकम से कई जगहों पर संपत्ति बनाई है।
नोडल, 15 गैंगस्टर की अवैध संपत्ति का सारा ब्योरा एकत्रित कर रहे हैं। जल्द प्रशासन के साथ पुलिस टीम अवैध संपत्ति पर जब्त करने की कार्रवाई करेगी। इसकी शुरुआत भी हो गई है, पिछले तीन दिनों में 405 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त भी किया जा चुका है।

गोरखपुर में गैंगस्टर एक्ट में हुई बड़ी कार्रवाई
1.माफिया सुधीर सिंह की 100 करोड़ पांच लाख रुपये की संपत्ति जब्त
2.भू-माफिया जवाहर यादव की 416 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
3.मनोज साहनी उर्फ टमाटर गिरोह की दो करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
4.मेडिकल माफिया अभिषेक यादव की 103 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
5.शातिर लुटेरे वीरेंद्र की एक करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
6.भू-माफिया ओमप्रकाश पांडेय की 6 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
7.नशे की कारोबारी पंडिताइन की 13.5 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
8.भू-माफिया भृगनाथ सिंह की 8.5 करोड़ की संपत्ति जब्त
9.माफिया सुधीर सिंह की 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
10.माफिया अजीत शाही की 14.73 करोड़ की संपत्ति जब्त
11.राकेश यादव की 5 करोड़ संपत्ति पर बुलडोजर चला

एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अपराधियों और अपराध को जड़ से खत्म करने के लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। आम लोगों को डरा-धमकाकर धन अर्जित करने वाले बदमाशों पर गैंगस्टर लगाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन की टीम कई बड़े माफिया पर कार्रवाई कर चुकी है। अब और माफिया के संपत्ति को चिह्नित किया जा रहा है, जिस पर कार्रवाई होगी। कार्रवाई के लिए एडिशनल एसपी की देखरेख में सीओ को नोडल भी नियुक्त किया गया है।

Check Also

अयोध्या में 7 साल बाद लैंड सर्किल रेट बढ़ने वाला है, 50 से 200% तक बढ़ सकते हैं दाम

अयोध्या में जमीन के सर्किल रेट में 50 से 200 प्रतिशत बढ़ोतरी की जा सकती …