Tuesday , September 17 2024

बनारस में गंगा की लहरों पर लेजर शो बताएगा काशी का इतिहास

देव दीपावली पर वाराणसी में गंगा की लहरों से लेकर उस पार तक लेजर शो से एक विशेष आयोजन की तैयारी है। काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर लेजर शो के जरिये शिव तांडव और काशी का इतिहास बताया जाएगा।
धरती पर देवताओं के अगवानी में सजने वाली देव दीपावली पर इस बार काशी विश्वनाथ धाम के सामने दुनियाभर के सैलानी गंगा तट पर देवाधिदेव महादेव के तांडव के साक्षी बनेंगे। गंगा द्वार पर लगाए गए लेजर शो के जरिये शिव तांडव और काशी का इतिहास बताया जाएगा। इसके साथ ही धाम परिसर को खास तौर पर सजाया भी जाएगा।
दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर विशेष लेजर लाइट के जरिये दीवारों पर हर दिन अनुपम छटा भक्तों को लुभाती है। देव दीपावली पर इसी लेजर लाइट्स से गंगा की लहरों से लेकर उस पार तक लेजर शो से एक विशेष आयोजन की तैयारी है। इसमें लेजर शो घाट की दीवारों पर अनुपम छटा बिखेरेगा।
काशी विश्वनाथ धाम में विशेष आयोजन की तैयारी
धाम के सामने गंगा नदी की रेत पर क्रीम कोरियोग्राफ्ड आतिशबाजी भी होगी। काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले भक्तों के लिए देव दीपावली पर विशेष आयोजन की भी तैयारी है। इसके अलावा देव दीपावली पर चेतसिंह घाट की दीवारों पर होने वाला लेजर शो भी होगा।
यहां बता दें कि देव दीपावली की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ऐसे में घाटों पर होने वाले आयोजन से लेकर शहर के कार्यक्रमों की सूची बनाई जा रही और इसके लिए स्वयंसेवी संगठनों से समन्वय कर जिम्मेदारी भी सौंपी जा रही है। शहर के मुख्य मार्गों पर सजावट की योजना है। इसके लिए पर्यटन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालयों की लाइटिंग आदि कराई जाएगी। घाटों की ओर जाने वाले रास्तों के चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके लिए प्रशासन योजना को अंतिम रूप दे रहा है।
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि देव दीपावली पर काशी विश्वनाथ धाम को भक्तों के लिए सजाया संवारा जाएगा। धाम के घाट पर लेजर शो से विशेष आयोजन किए जाएंगे।

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …