Thursday , May 2 2024

छत्तीसगढ़ में कुल 65 विधायक हैं करोड़पति, एडीआर की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एसोसिएशन फार डेमोक्रेडिट रिफार्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में नेताओं की संपत्तियों का खुलासा किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में कुल 65 विधायक करोड़पति हैं। सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस के 71 में से 50 विधायक यानि 70 प्रतिशत व भाजपा के 14 में से 13 विधायक यानि 90 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं। बसपा के दो में से एक और जकांछ में एक विधायक ने अपनी सम्पत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक बताई हैं।
भारतीय चुनाव आयोग में दी गई जानकारी में विधायकों ने स्वयं अपनी सम्पत्ति की जानकारी दी है। करोड़पति विधायकों की वर्तमान में औसतन सम्पत्ति 10 करोड़, वहीं कांग्रेस विधायकों की औसतन सम्पत्ति का आंकड़ा 11.51 करोड़ हैं।

सरगुजा राजघराने के टीएस बाबा करोड़पति विधायकों में सबसे पहले पायदान पर हैं। उन्होंने अपनी सम्पत्ति 500 करोड़ से भी अधिक बताई हैं, वहीं कांग्रेस में दूसरे स्थान पर गरियाबंद विधायक अमितेश शुक्ल ने 74 करोड़, व जांजगीर-चांपा विधायक सौरभ सिंह ठाकुर ने सम्पत्ति का ब्यौरा 24 करोड़ रुपया बताया है।
तीन विधायकों ने बताई सबसे ज्यादा संपत्ति
आयकर विभाग के दिए जानकारी के मुताबिक तीन ऐसे विधायक हैं, जिन्होंने अपनी सम्पत्ति सबसे ज्यादा बताई हैं। इनमें अमितेश शुक्ल ने कृषि, व्यवसाय व किराए से 30 लाख रुपये स्वयं का आय उल्लेखित किया है। इसी तरह कुरुद विधायक अजय चंद्राकर ने कृषि व गोदाम रेंट व्यवसाय से 22 लाख रुपये व राजनांदगांव विधायक डा. रमन सिंह ने कृषि, किराया व अन्य स्त्रोत से स्वयं की आय 34 लाख रुपये बताई हैं।

विधायक रामकुमार यादव के पास 90 विधायकों में सबसे कम सम्पत्ति
रिपोर्ट के अनुसार, चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव 90 विधायकों में सबसे कम सम्पत्ति के मालिक हैं। उन्होंने अपनी सम्पत्ति सिर्फ 30 हजार 464 रुपये बताई हैं। सबसे कम सम्पत्ति बताने वाले विधायकों में दूसरे नंबर पर गुलाब सिंह कमरो ने 5.42 लाख व तीसरे नंबर पर कसडोल विधायक शंकुलता साहू ने 5.75 लाख रुपये सम्पत्ति की जानकारी दी है। यह आंकड़े छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2018 के लिए विधायकों द्वारा चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक हैं।

तीन विधायकों पर है करोड़ों की देनदारी
छत्तीसगढ़ विधानसभा के कुल विधायकों में तीन ऐसे भी विधायक भी हैं, जिन्होंने अपनी देनदारी भी बताई हैं। रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने अपनी देनदारी दो करोड़ 83 लाख 9 हजार 184 रुपये, कुरुद विधायक अजय चंद्राकर ने अपनी देनदारी दो करोड़ तीन लाख 61 हजार रुपये 750 रुपये व सीतापुर विधायक अमरजीत भगत ने अपनी एक करोड़ 52 लाख 33 हजार 633 रुपये की देनदारी बताई हैं।

 

Check Also

यूपी: अमेठी से नामांकन कर सकते हैं राहुल गांधी

दावा है कि 26 अप्रैल को केरल स्थित वायनाड में मतदान होने के बाद राहुल …