Sunday , July 21 2024

उत्‍तर प्रदेश नगरीय न‍िकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान कल, 770 मतदान केंद्रों पर मतदाता डालेंगे वोट

चार मई को होने वाले नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने अपनी तैयारी पुरी कर ली है। शहर के 770 मतदान केंद्रों पर करीब 20 हजार से अधिक पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स और पीएसी की कंपनी तैनात रहेगी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सीसी कैमरे की निगरानी में मतदान होगा। मतदान केंद्रों के आस पास रहने वाले लोगों के घरों की छतों की ड्रोन से निगरानी होगी। इन घरों में मतदान के दिन बाहरी व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध होगा। इसके अलावा सादे कपड़ों में भी पुलिस कर्मी और खुफिया विभाग के लोग मतदान केंद्र के आस पास जनता के बीच घूमते रहेंगे। मंगलवार को पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर ने पुलिस लाइन में मातहतों को सुरक्षा व्यवस्था एवं शांति पूर्ण ढंग से चुनाव कराने के निर्देश दिए। इस दौरान संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, अपर पुलिस उपायुक्त विधानसभा/प्रभारी चुनाव सेल विश्वजीत श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

मतदान केंद्रों का विवरण

  • कुल मतदान केंद्र : 770
  • संवेदनशील केंद्र : 114
  • अतिसंवेदनशील : 145
  • अतिसंवेदनशील प्लस : 75

सुरक्षा में लगा पुलिस बल और अधिकारी

10 डीसीपी, 11 एडीसीपी, 23 एसीपी, 178 इंस्पेक्टर, 1371 दरोगा, 350 ट्रेनी दरोगा, और एक कंपनी बीएसएफ, पांच कंपनी पीएसी, तैनात रहेगी। 9225 सिपाही, 5498 होमगार्ड, मतदान के दौरान गश्त करने के लिए 94 क्यूआरटी, 23 एसीपी मोबाइल, 11 एडीसीपी मोबाइल, 10 डीसीपी मोबाइल। इसके अलावा 133 मजिस्ट्रेट, 35 जोनल मजिस्ट्रेट, 12 सुपर नोडल मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

बीयर और शराब की दुकानें बंद

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि मतदान के दिन शराब और बीयर की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। बिक्री पर प्रतिबंध होगा। अगर कोई शराब की बिक्री करता अथवा मतदाताओं को शराब देता नजर आए तो उसकी तत्काल गिरफ्तारी कर कार्रवाई की जाए।

मतदान से 24 घंटे पहले सक्रिय रहें पुलिस कर्मी

पुलिस कमिश्नर ने कहा सभी थानाप्रभारी, एसीपी व अन्य पुलिस कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में मतदान से 24 घंटे पहले सक्रिय रहें। डीसीपी और एडीसीपी भी क्षेत्र का पर्वेक्षण करते रहें। अगर को अराजकतत्व किसी भी प्रकार से माहौल बिगाड़ने की कोशिश करे तो उसे हिरासत में ले लें। मतदाताओं को धमाकने वाले अथवा असलहों का प्रदर्शन करने वालों को तत्काल गिरफ्तार करें। मतदाताओं को पूरी तरह से सुरक्षा दें। शत फीसद मतदान कराएं।

Check Also

वाराणसी: सपा नेता विजय यादव के घर में घुसकर ताबड़तोड़ की फायरिंग

वाराणसी के दशाश्वमेध थाना क्षेत्र में रविवार की दोपहर किसी विवाद को लेकर गोली चल …