Wednesday , May 8 2024

युद्धग्रस्त देश सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाकों ने रविवार को कम से कम 31 लोगों की हत्या कर दी

युद्धग्रस्त देश सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाकों ने रविवार को कम से कम 31 लोगों की हत्या कर दी। ISIS के लड़ाकों ने यह हत्या उस दौरान की जब यह लोग ट्रफल्स (सब्जी) इकट्ठा कर रहे थे। जिहादियों के पास स्वचालित राइफलें और मोटरबाइक थीं और इन लड़ाकों ने दीर एजोर के पूर्वी क्षेत्र में चरवाहों के एक समूह पर हमला किया। बता दें कि इस देश में पिछले कई सालों से युद्ध चल रहे है, जिसके कारण लोगों की भूखों मरने की हालत हो गई है।

पहले भी उतारा कई लोगों को मौत के घाट

इससे पहले एक अन्य घटना में भी आईएस जिहादियों ने चार चरवाहों की हत्या कर दी थी। वहीं, दो लोगों का अपहरण भी किया था। इसकी जानकारी ब्रिटिश स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने दी है। ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, हामा के पूर्व (मध्य शहर) के रेगिस्तान में ट्रफल्स इकट्ठा करते समय 12 सरकार समर्थक लड़ाकों सहित कुल 31 लोग मारे गए है। इससे पहले कम से कम 26 लोगों की मौत की सूचना दी गई थी, जिसकी पुष्टि आधिकारिक सीरियाई समाचार एजेंसी सना द्वारा की गई थी।

सैकड़ों गरीब सीरियाई का कमाई का जरिया

12 साल के युद्ध और आर्थिक संकट से जूझ रहे देश के लोग ट्रफल्स के जरिए पैसे कमाते हैं। बता दें कि इस सब्जी की कीमत काफी ज्यादा होती और रेगिस्तानी ट्रफल्स को उच्च कीमत पर बेचा जाता है। फरवरी से अप्रैल के बीच सैकड़ों गरीब सीरियाई रेगिस्तान में इस सब्जी को ढूंढते है और भारी कीमत में बेचते है। वहीं, जिहादियों ने इस रेगिस्तान को बारूदी सुरंगों और हथियारों से ढक रखा है। अधिकारियों ने भी उच्च जोखिम वाले जगहों पर न जाने की चेतावनी दी है।

फरवरी से अब तक 230 लोगों की मौत

ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, फरवरी से अब तक 230 से अधिक लोग आतंकियों द्वारा छोड़े गए बारूदी सुरंगों की चपेट में आए हैं। इन में से 15 की ट्रफल्स तलाश करने के दौरान आईएस ने गला रेंत कर हत्या कर दी थी। वहीं, फरवरी में मोटरसाइकिल पर सवार आईएस लड़ाकों ने 68 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सीरिया दुनिया में सबसे अच्छे और गुणवत्ता वाले ट्रफल्स का उत्पादन करता है। इस सब्जी को $ 25 (2046.14 रुपए) प्रति किलो के दाम से बेचा जाता है।

Check Also

गाजा में संघर्ष विराम के प्रयासों को नुकसान पहुंचा रहे नेतन्याहू

कतर में रह रहे हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने कहा कि इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू …