Thursday , March 28 2024

अगर आप आईफोन यूजर्स है और कैलकुलेटर का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके काम की..

भारत में हजारों आईफोन यूजर्स है, जो लंबे समय से Apple का उपयोग कर रहे हैं। इसमें कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं,जो इसे एंड्रॉयड से काफी अलग बनाते हैं। आज हम ऐसे ही एक फीचर्स की बात कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं iPhone के कैलकुलेटर की, जिसमें कई हिडेन फीचर्स होते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। iPhone कैलकुलेटर की बात करें तो यह एक प्री-इंस्टॉल्ड ऐप है, जो सभी Apple iPhones में उपलब्ध है। यह बेसिक कैलकुलेटर ऐप जोड़, घटाव, गुणा और भाग सहित सरल गणना करने में सक्षम है। साथ ही, कैलकुलेटर में मेमोरी फंक्शन के साथ-साथ प्रतिशत गणना फंक्शन भी होता है।

आसान है iPhone कैलकुलेटर का इस्तेमाल

इसे एक सरल और सहज इंटरफेस के साथ डिजाइन किया गया, iPhone कैलकुलेटर ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है। आप अपने आईफोन की होम स्क्रीन पर कैलकुलेटर आइकन पर टैप करके इसे एक्सेस कर सकते हैं।आइये जानते हैं इसका उपयोग किन-किन तरह की गणनाओं में कर सकते हैं। स्वाइप करने से हट जाते हैं नंबर आपके द्वारा लिखे गए अंतिम नंबर को हटाने के लिए आप नंबर डिस्प्ले पर दाएं या बाएं स्वाइप कर सकते हैं। कई नंबरों को हटाने के लिए, आप कई बार स्वाइप कर सकते हैं। नंबरों को कॉपी और पेस्ट करना नंबरों को कॉपी या पेस्ट करने के लिए आपको नंबर फील्ड पर देर तक प्रेस करना होगा। पिछले परिणाम को कॉपी करना स्वाइप अप या स्वाइप डाउन का उपयोग करने के बजाय, अपने iPhone पर कंट्रोल सेंटर लॉन्च करें। अब, कैलकुलेटर बटन को देर तक दबाएं, आगे आपको ‘कॉपी लास्ट रिजल्ट’ का विकल्प दिखाई देगा।

वैज्ञानिक कैलकुलेटर

iPhone पर कैलकुलेटर ऐप में एक इन बिल्ड वैज्ञानिक कैलकुलेटर है, जो आपको वर्गमूल, त्रिकोणमितीय गणना, लघुगणक और अन्य उन्नत समीकरणों को करने देता है। इसे एक्सेस करने के लिए अपने iPhone को लैंडस्केप मोड में घुमाएं। स्पॉटलाइट कैलकुलेशन होम स्क्रीन से, स्पॉटलाइट ऊपर लाने के लिए नीचे स्वाइप करें। इसके अलावा, कैलकुलेटर ऐप को खोले बिना भी स्क्रीन के टॉप पर सर्च फ़ील्ड में टाइप करके बेसिक गणना की जा सकती है। सिरी का उपयोग करना आप वॉयस असिस्टेंट, सिरी का उपयोग करके भी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये पॉइंट भी है जरूरी

कैलकुलेटर ऐप पर आपके पास पिछली कैलकुलेटर हिस्ट्री देखने का विकल्प नहीं है। हालांकि, लॉस्ट कैलकुलेशन हिस्ट्री को आप कंट्रोल सेंटर से पा सकते हैं। इसके अलावा आप कैलकुलेटर ऐप की डिफॉल्ट थीम नहीं बदल सकते। हालांकि, आप लाइट-मोड जैसी थीम का इस्तेमाल करके आप इसका लुक बदल सकते हैं। iPhone कैलकुलेटर ऐप इंटरनेट कनेक्शन के बिना पूरी तरह काम करता है। इशके साथ ही आप नीचे की ओर स्वाइप करके और कैलकुलेटर आइकन पर टैप करके लॉक स्क्रीन के साथ भी कैलकुलेटर ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Check Also

28 मार्च का राशिफल: वृषभ और कन्या राशि वालों के लिए दिन रहेगा लाभकारी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए चुनौतियों भरा रहेगा। आपका …