Sunday , April 21 2024

इस दिन भगवान गणेश के साथ सकट माता की पूजा की, जानिए सकट चौथ का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि..

हिंदू धर्म में सकट चौथ का विशेष महत्व है। पंचांग के अनुसार, हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा की जाएगी। मान्यता है कि सकट चौथ के दिन पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। जानिए सकट चौथ का शुभ मुहूर्त, तिथि, पूजा विधि

सकट चौथ 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर आरंभ हो रही है, जो 11 जनवरी 2023 दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में चंद्रोदय के समय पूजा करने के कारण सकट चौथ 2023 का व्रत 10 जनवरी, मंगलवार को रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, इस दिन चंद्रोदय रात 8 बजकर 41 मिनट पर होगा।

सकट चौथ 2023 का पूजा विधि

सकट चौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। इसके बाद साफ सुथरे वस्त्र धारण कर लें। भगवान गणेश का मनन करते हुए व्रत का संकल्प लें। व्रत का संकल्प लेने के बाद पूजा आरंभ करें। सबसे पहले एक लकड़ी की चौका में लाल या पीले रंग का साफ वस्त्र बिछाकर भगवान गणेश की मूर्ति या फिर तस्वीर स्थापित करें। इसके बाद आचमन करें। गणपति को सिंदूर, कुमकुम, फूल, माला, रोली, अक्षत, दूर्वा आदि चढ़ा दें। इसके बाद भोग में मोदक सहित अन्य मिठाईयां चढ़ाएं। फिर घी का दीपक और धूप जलाकर गणेश जी मंत्र, चालीसा का पाठ कर लें। अंत में विधिवत आरती करने के बाद भूल चूक के लिए माफी मांग लें।  

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …