Saturday , April 20 2024

IGNOU से बी.एड बी.एससी की प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आज लास्ट डेट..

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से बी.एड, बी.एससी की प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आज यानी रविवार को लास्ट डेट है। एग्जाम 8 जनवरी 2023 को होना है। जो परीक्षार्थी इग्नू से पढ़ाई करना चाहते हैं तो बिना देर किए जल्द इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट करके एप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले बीएड/पीएचडी/बीएससी (एन) एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 दिसंबर थी लेकिन बाद में इसे 25 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था।

क्या है परीक्षा में शामिल होने की पात्रता

1. B.Ed Programme

सबसे पहले हम B.Ed की प्रवेश परीक्षा के बारे में करेंगे तो बता दें कि कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री पूरी की हो या 50% अंकों के साथ विज्ञान / वाणिज्य / सामाजिक विज्ञान / मानवता में मास्टर डिग्री पूरी की हो। इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा में प्रशिक्षित सेवाकालीन शिक्षक भी बीएड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार के पास एनसीटीई (यानी डीईएलईडी) द्वारा मान्यता प्राप्त फेस-टू-फेस मोड के माध्यम से शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम होना चाहिए।

2. P.hd Programme

इस कोर्स के लिए अगर उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अच्छे अंकों के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए 5% छूट है क्योंकि उन्हें अपने अंतिम वर्ष में 50% अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षार्थी को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। प्रवेश अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, और सीटें सीमित हैं। इसलिए, प्रवेश परीक्षा को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी सीट की पुष्टि कर सकें।

3.Bsc Nursing

इसमें 12वीं और मिडवाइफरी में जनरल नर्सिंग में तीन साल का डिप्लोमा करने वाले और दो साल का अनुभव रखने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं। 10वीं कर चुकी इन-सर्विस नर्स भी आवेदन कर सकती हैं, लेकिन उनके पास जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) में डिप्लोमा होना चाहिए। न्यूनतम अनुभव पांच वर्ष होना चाहिए।

उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं। फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ने से पहले, उम्मीदवारों के पास स्कैन की गई तस्वीर (100 केबी से कम) और स्कैन किए गए हस्ताक्षर (50 केबी से कम) होने चाहिए। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

बीएड में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, “एप्लीकेशन फॉर्म फॉर बीएड/पीएचडी/बीएससी एंट्रेंस टेस्ट-जनवरी 2023” लिंक पर क्लिक करें। अपनी परीक्षा के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें। इसके साथ ही आवश्यक सभी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें। साथ ही आगे के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति भी सेव कर लें।

Check Also

फिलीपींस को आज ब्रह्मोस मिसाइलों का पहला सेट सौंपेगा भारत

भारतीय वायुसेना आज फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों का पहला सेट सौंपेगी। दोनों देशों के बीच …