Saturday , April 20 2024

ग्वालियर में महिला ने चार पैरों वाले बच्चे को दिया जन्म, पढ़े पूरी ख़बर

अक्सर हम ऐसे नवजात शिशुओं को देखते हैं, जिन्हें देखकर हैरानी भी होती है और सभी अचंभित भी हो जातें हैं। ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर से सामने आया है जहां कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) में एक महिला ने चार पैरों वाले बच्चे जो जन्म दिया है। इस चार पैरों वाली बच्ची को देखने के लिए अच्छी खासी भीड़ अस्पताल में उमड़ रही है। फिलहाल डॉक्टर ने बच्ची को एसएनसीयू में भर्ती किया हुआ है। जानकारी के मुताबिक सिकंदर कंपू की निवासी महिला को प्रसव पीढ़ा के चलते बुधवार को अस्पताल लाया गया था। उस रात महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया था। बच्ची के पैदा होने के बाद अस्पताल के सभी डॉक्टर हैरत करने लगे।

हो सकती है पोलीमेलिया की शिकायत

बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. रवि अंबे ने कहा है कि अक्सर जुड़वां बच्चों के केस में इस तरह के मामले देखने को मिलते हैं। डॉक्टर ने कहा कि ऐसे केस में पोलीमेलिया की शिकायत हो सकती है और इसी के चलते बच्ची के दो पैर और निकल जाते हैं। बच्ची को भी दो पैर ज्यादा आए हैं, इन दो पैरों को सर्जरी कर हटाना होगा। इसका निर्णय बाल एवं शिशु रोग डिपार्टमेंट के सर्जन डॉक्टर दिलीप गुप्ता की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही लिया जाएगा।

मध्य प्रदेश का पहला मामला

कमलाराजा अस्पताल के बाल एक शिशु रोग विशेषज्ञ डा. आरडी दत्ता ने कहा है कि नवजात बच्ची का इलाज उनके अंतर्गत ही किया जा रहा है। डा दत्ता ने बताया कि बच्ची को पोलीमेलिया की शिकायत है। जिस कारण से मां के पेट में पल रहे भ्रूण का शरीर अतिरिक्त विकसित होने लगता है। डॉक्टर ने बताया कि पुरे देश में ऐसे चार ही बच्चे हुए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश का यह पहला मामला है। बच्चे के अतिरिक्त दो पैर जो निकले हुए हैं, हड्डी कूल्हे के ऊपरी भाग से जुड़ी हुई है, इसलिए इसकी दो सर्जरी होने पर दोनों पैर को निकाला जा सकेगा। सर्जरी के बाद भी बच्ची सामान्य स्थिति में आ पाएगी।  

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लिया फैसला

सुप्रीम कोर्टे ने आज शुक्रवार को उन याचिकाकर्ताओं पर फैसला लिया, जिन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर …