Tuesday , October 4 2022

स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विद्यालयों के छात्रों द्वारा एक नहीं, बल्कि तीन दिन तक निकाली जाएगी प्रभात फेरी..

 इस स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विद्यालयों के छात्रों द्वारा एक नहीं, बल्कि तीन दिन तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी। साथ ही तहसील, ब्लाक और ग्राम सभा स्तर पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे।

आयोजन को लेकर डीएम धीराज गर्ब्याल ने एसडीएम, तहसीलदार और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सभी तैयारियां पुख्ता कर लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हर घर झंडा अभियान को लेकर भी तैयारियां पूरी होने की बात कही।

तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम धीराज गर्ब्याल ने स्वतंत्रता दिवस के आयोजनों की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस वर्ष शासन स्तर से स्वतंत्रता दिवस को लेकर कुछ विशेष निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिनके अनुरूप सभी तैयारियां पूरी कर ले।

सुबह नौ बजे होगा झंडा रोहण

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के दिन सरकारी, अर्धसरकारी विद्यालयों, कार्यालयों में सुबह 9:00 बजे झंडारोहण किया जाएगा। वहीं डीएम कार्यालय में 9:30 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। साथ ही शहर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

मूर्तियों की साफ-सफाई और रंग रोगन करने के निर्देश

उन्होंने मूर्तियों की साफ-सफाई और रंग रोगन करने के निर्देश पालिका और लोनिवि अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वन विभाग अधिकारियों को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इस वर्ष तीन दिन प्रभातफेरी का आयोजन किया जाना है।

13 अगस्त से शुरू हो जाएंगे आवेदन

13 अगस्त से स्वतंत्रता दिवस के आयोजन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में उन्होंने प्रभात फेरी के साथ ही आपसी समन्वय बनाते हुए वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाये। उन्होंने कहा कि हर घर झंडा अभियान को लेकर भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में करीब 2.60 लाख भवनों पर झंडारोहण किया जाना है। शासन स्तर से करीब एक लाख झंडे प्राप्त हुए हैं। साथ ही अन्य संसाधनों पर डेढ़ लाख झंडों की व्यवस्था कर ली गई है।

 

प्रतिष्ठानों को भी विशेष थीम पर रोशन करने की अपील

डीएम ने बताया कि ब्लॉक और तहसील परिसर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सहयोग लेते हुए लोगों को झंडे उपलब्ध कराए जाएंगे। 14 अगस्त की शाम से सरकारी भवनों और कार्यालयों को प्रकाशमान किया जाएगा। उन्होंने व्यापार मंडल पदाधिकारियों से शहर के प्रतिष्ठानों को भी विशेष थीम में रोशन किए जाने की अपील की।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में एडीएम अशोक जोशी, एससी द्विवेदी, एसडीएम राहुल शाह, हल्द्वानी संयुक्त मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, गौरव लटवाल, ईओ अशोक वर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी बिजेंद्र पांडे, वन विभाग एसडीओ हेमचंद्र गहतोड़ी समेत तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Check Also

चीन बॉर्डर पर सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन बॉर्डर पर सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। वह …